इन प्रकृति चीजों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

यदि आपको अपने बचपन के दिनों में वापस जाना है, तो आपकी माँ आपको बताएगी कि वह आपको दूध और केसर के मिश्रण से कैसे नहलाना पसंद करती है। पिगमेंटेशन, मुंहासे, सुस्त त्वचा और उम्र बढ़ने वाली त्वचा से निपटने के लिए एक बार में बहुत कुछ करना पड़ता है। लेकिन, आपके हाथ में सही समाधान के साथ, आपकी त्वचा के लिए चीजें आसान और स्वस्थ हो जाती हैं। केसर निश्चित रूप से एक अनुचित मूल्य टैग के साथ आता है, लेकिन जब आप इसे समय के साथ उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए यात्रा के लायक बना देगा।

एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों से समृद्ध, यह त्वचा की सुस्ती को कम करने में मदद कर सकता है, यहां तक ​​कि त्वचा की रंगत को भी कम कर सकता है, मुंहासों से लड़ सकता है, दाग-धब्बों को कम कर सकता है और त्वचा की क्षति को ठीक कर सकता है। किचन में जाएं और केसर से अपना फेस मास्क तैयार करें। 

सामग्री:

3-4 केसर की किस्में

3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

1/2 टेबल स्पून हल्दी

प्रक्रिया: केसर के धागों को मसल लें और सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

सामग्री:

3-4 केसर की किस्में

३ बड़े चम्मच पपीते का पल्प

1 बड़ा चम्मच दही

प्रक्रिया: ऊपर बताई गई सामग्री से एक पेस्ट तैयार कर लें। साफ किए गए चेहरे और गर्दन पर मिश्रण को लगाने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

सूखी त्वचा के लिए

सामग्री:

3-4 केसर की किस्में

3 बड़े चम्मच मैश किया हुआ केला

1 बड़ा चम्मच दूध

प्रक्रिया: एक बाउल लें और उसमें कुटी हुई केसर की किस्में और मैश किया हुआ केला डालें। दूध डालकर सभी को मिला लें। अपनी त्वचा पर हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Loading...
E-Paper