चीन के मध्य प्रांत में मूसलाधार बारिश के कारण झेंग्झौ की भूमिगत रेल प्रणाली में इतने लोगों की गई जान

चीन के मध्य प्रांत हेनान में मूसलाधार बारिश के कारण झेंग्झौ की भूमिगत रेल प्रणाली में 12 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोगों को अपने घरों को खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा और एक बांध टूटने का खतरा था। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हेनान प्रांत में रिकॉर्ड बारिश के बाद 10,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

बाढ़ में कई कारक योगदान करते हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण गर्म वातावरण में अत्यधिक वर्षा होने की संभावना अधिक होती है। शहर के अधिकारियों ने बुधवार को एक वीबो पोस्ट में कहा कि 10 मिलियन से अधिक लोगों की प्रांतीय राजधानी ने “दुर्लभ और भारी बारिश की एक श्रृंखला का अनुभव किया था, जिससे झेंग्झौ मेट्रो में पानी जमा हो गया था”, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।

असामान्य रूप से सक्रिय बारिश के मौसम में सप्ताहांत के बाद से तूफान ने हेनान प्रांत को प्रभावित किया है, जिसके कारण नदियों ने अपने किनारों को तोड़ दिया है, एक दर्जन शहरों की सड़कों पर पानी भर गया है और लाखों लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित किया है। बीजिंग से लगभग 700 किलोमीटर (431 मील) दक्षिण-पूर्व में झेंग्झौ में मौसम अधिकारियों का कहना है कि 60 साल पहले रिकॉर्ड-कीपिंग शुरू होने के बाद से बारिश सबसे अधिक थी, क्योंकि शहर में आमतौर पर सिर्फ तीन दिनों में एक साल में बारिश होती है।

Loading...
E-Paper