त्वचा की रंगत को बढ़ाने और सुस्त त्वचा के लिए कारगर है पुदीना

पुदीना हमारे दिन के तनाव को शांत कर सकता है और त्वचा देखभाल विभाग में अपनी शक्ति बढ़ा सकता है। पुदीने के पत्ते विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ाने में मदद करते हैं और सुस्ती से लड़ सकते हैं। मुँहासा प्रवण त्वचा मिली? सैलिसिलिक एसिड से भरपूर इन पत्तियों के लिए ब्रह्मांड को धन्यवाद दें जो मुंहासों का मुकाबला कर सकते हैं और सूजन को शांत कर सकते हैं। जब आप अक्सर मुंहासे को कम करने वाले सैलिसिलिक एसिड के साथ क्यूरेट किए गए स्टोर से खरीदे गए उत्पादों के लिए स्काउट करते हैं, तो यहां मुंहासों को ठीक करने के लिए हॉप-टू-द-गार्डन जैसा आसान तरीका है। कुछ DIY स्किन-लविंग स्किनकेयर मास्क बनाने के लिए इंतजार नहीं कर सकता? हम आपके लिए रहस्य फैलाने का इंतजार नहीं कर सकते।

मुँहासे के लिए

सामग्री:

10 पुदीने के पत्ते

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

प्रक्रिया: ताज़े चुने हुए पुदीने के पत्तों को धो लें और ब्लेंडर का उपयोग करके एक मुलायम पेस्ट बना लें। पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। पेस्ट की मालिश न करें। इसे 20 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें।

गहरी सफाई के लिए

सामग्री:

10 पुदीने के पत्ते

1 बड़ा चम्मच दही

1/4 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

प्रक्रिया: पुदीने का पेस्ट बना लें और सभी सामग्री को एक बाउल में मिला लें। मिश्रण को स्मियर करें और 5 मिनट तक मसाज करें। 20 मिनट के बाद इसे साफ कर लें ताकि यह अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए और आपकी त्वचा में नमी बनी रहे।

बेजान त्वचा के लिए

सामग्री:

10 पुदीने के पत्ते

1 बड़ा चम्मच पपीते का गूदा

एक चुटकी हल्दी

प्रक्रिया: पपीते को मैश करके पेस्ट बना लें और सामग्री को मिलाकर एक चमकदार मास्क बना लें। इस मिश्रण से अपनी त्वचा को कोट करें और गोलाकार गति में मालिश करें। इसे 20 मिनट तक बैठने दें और गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

Loading...
E-Paper