प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी ना खाएं ये चीज़ें वरना…

गर्भावस्था हर महिला के जीवन का अहम समय होता हैं। एक प्रेग्नेंट लेडी को अपना कितना ध्यान रखना होता है ये तो आप जानते ही हैं। लेकिन अगर ध्यान ना रखा जाये तो कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है। गर्भावस्था के समय महिलाओं को अपनी सेहत और खानपान पर बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे है जिनका गर्भावस्था के दौरान सेवन करना आपके सेहत के नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। उन्हें भूलकर भी ना खाएं


कैफीन गर्भावस्था में जितना हो सकें आपको चाय, कॉफ़ी का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि इसमें काफ्फीन की मात्रा अधिक होती है, कई महिलाएं सारा दिन थोड़े थोड़े समय के बाद चाय का सेवन करती है, गर्भावस्था में इसके कारण गैस की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है, और साथ ही इसके कारण पेशाब भी अधिक आने लगता है।

संतरा गर्भवस्था के दौरान खट्टे फल खाने से बचना बहुत जरूरी है ये आपके गर्भ को नुकसान पंहुचा सकते है, एक गर्भवती महिला को संतरा खाने से बचना चाहिए।


कच्चा पपीता पपीते में बहुत ज्यादा विटमैन और पोषक तत्व होते है जो भ्रूण के विकास के लिए बहुत उपयोगी होते है। लेकिन अगर आप गर्भवस्था में अच्छा पका हुआ पपीता नहीं कहते है को इससे आपके शिशु को बहुत नुकसान हो सकता है क्यूंकि कच्चे पपीते में लेटेक्स नमक एंजाइम होता है यह लेटेक्स गर्भशय के संकुचन की और जाता है। इसलिए कच्चा पपीता गर्भशय में हानिकारक है।

मछली सीफूड और कुछ विशेष प्रकार की मछलियों में जैसे – स्वॉर्डफिश आदि में उच्च मात्रा में मरकरी होती है जिसके सेवन से मिस्कैरेज होने का खतरा रहता है। इसलिए इस प्रकार के भोजन को करने से बचें या अच्छी तरह पकाकर खाएं।

E-Paper