शिल्पा शेट्टी योग दिवस पर किया का प्राणायाम और दी ये खास टिप्स…

बॉलीवुड डीवा श‍िल्पा शेट्टी की फिटनेस कई लोगों के लिए प्रेरणादायक है. एक्ट्रेस योग का सख्त रूप से पालन करती हैं. वे आए दिन सोशल मीड‍िया पर योग के फायदे और इसे करने के ट‍िप्स एंड ट्र‍िक्स देती रहती हैं. 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर श‍िल्पा ने सांस के लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद योग ट‍िप दिए हैं. 

श‍िल्पा ने योग दिवस पर ब्राह्मरी प्राणायाम पर जोर दिया, जो कि हमारी सांसों के लिए अनुकूल प्राणायाम है. उन्होंने अपने वीड‍ियो की शुरुआत योग दिवस की बधाई देते हुए की. आगे उन्होंने वीड‍ियो में इस प्राणायाम की खास‍ियत और मौजूदा माहौल में इसकी अहमियत पर रोशनी डाली. 

श‍िल्पा ने वीड‍ियो में कहा- प्राण पर आयम होना बहुत जरूरी है, सरल शब्दों में कहें तो सांस पर काबू होना जरूरी है. क्योंकि इससे हमारे दिमाग और सोच को क्लैरिटी मिलती है. इसी के साथ श‍िल्पा ने कोरोना मरीजों के लिए ब्राह्मरी प्राणायाम के फायदे भी बताए.  

श‍िल्पा ने वीड‍ियो के अलावा पोस्ट में लिखा- ‘सांस…हमारे शरीर का सबसे जरूरी काम. सही तरीके से सांस लेने से हमारे अंगों को सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं करने के लिए सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है.’

‘इससे अनुभूति से लेकर पाचन क्रिया और रोग के ख‍िलाफ लड़ने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. इसल‍िए योग दिवस पर ब्राह्मरी प्राणायाम के अभ्यास की शुरुआत करते हैं.’

‘ब्राह्मरी प्राणायाम, ‘ओम’ की ध्वन‍ि से  15 प्रतिशत अध‍िक नाइट्र‍िक ऑक्साइड जेनरेट करने में मदद करता है. इससे कोव‍िड-19 से संक्रमित व्यक्त‍ि जल्दी ठीक होता है. ये दिमाग को रिलैक्स करता है और स्ट्रेस लेवल घटाता है, साथ ही एकाग्रता को बढ़ाता है और एंग्जाइटी को दूर करता है.’

श‍िल्पा शेट्टी हर साल योग दिवस पर लोगों को इसके अभ्यास के प्रति जागरुक करती हैं. उन्होंने कई दफा योग कैंप में भी हिस्सा लिया है. श‍िल्पा की फ‍िट बॉडी योग से उनके लगाव का पर‍िचय देता है.

श‍िल्पा के अलावा उनकी फैमिलद भी फ‍िटनेस को जिंदगी का अहम हिस्सा मानती है. श‍िल्पा के पति राज कुंद्रा, बेटा वियान, सास और श‍िल्पा की मां, सभी योगाभ्यास करते देखे गए हैं. एक्ट्रेस उनकी तस्वीरें भी साझा कर चुकी हैं. 

Loading...
E-Paper