रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, IRCTC ने किया बड़ा बदलाव…

ऑनलाइन ट्रेन टिकट खरीदने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) प्लेटफार्म से ऑनलाइन टिकट बनाने वाले रेलयात्रियों को टिकट कैंसल कराने पर रिफंड के लिए अब 48 घंटे से लेकर तीन दिन तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी के पेमेंट गेटवे आईआरसीटीसी-आई-पे से टिकट बनाने के बाद अगर आप टिकट कैंसल करायेंगे तो रिफंड तुरंत आपके खाते में ट्रांसफर हो जायेगा। यह सुविधा सिर्फ आई-पे गेटवे पर ही दी जा रही है।

आईआरसीटीसी ने डिजिटल इंडिया के तहत अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है। अपना पेमेंट गेटवे आईआरसीटीसी-आई-पे भी शुरू कर दिया है। नई व्यवस्था लागू होने से आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिये टिकट निरस्त कराने वाले यात्रियों को रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया है कि इस व्यवस्था के बाद तत्काल से लेकर सभी टिकटों को आसानी से बुक करने के साथ निरस्त भी किया जा सकेगा।

टिकट बुक करने में लग रहा कम समय
आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया है कि ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखकर आईआरसीटीसी ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। इसी के साथ पेमेंट गेटवे आई-पे में ऑटो पे का फीचर भी जोड़ा है। इससे यूजर्स को टिकट बुकिंग में कम समय लग रह है। तत्काल टिकट के स्वत: रद्द होने की स्थिति में रिफंड का समय भी कम हो गया है।

Loading...
E-Paper