चीन एक बार फिर उठाने जा रहा हैं बड़ा कदम, बच्चे पैदा करने वाले लोगों को देगी…

चीन अपनी कठोर जनसंख्या नीति में बदलाव करते हुए अपने नागरिकों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने जा रही है। सरकार 2025 तक सभी प्रसव प्रतिबंधों को समाप्त करने की योजना बना रही है। वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट के मुताबिक, जिनपिंग सरकार अगले चार साल में इस कानून को पूरी तरह से समाप्त करने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने आबादी की बढ़ती उम्र और देश की दीर्घकालिक आर्थिक संभावनाओं के लिए खतरा पैदा करने वाली घटती जन्म दर को रोकने के लिए यह फैसला किया है। 

दरअसल, चीन में बढ़ती आबादी को देखते हुए 2016 से पहले एक बच्चा पैदा करने की अनुमति थी। इस दौरान लाखों जोड़ों को एक ही संतान से संतोष करना पड़ता था, लेकिन बाद में जिनपिंग सरकार ने दो बच्चे पैदा करने की मंजूरी दी। अब देश में घटती जन्मदर को देखते हुए सरकार तीन बच्चे को जन्म देने पर विचार कर रही है। सरकार का कहना है कि 2025 तक बच्चा पैदा करने पर लगे सभी प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया जाएगा। 

चीन में 1961 के बाद सबसे कम बच्चों का जन्म
चीन में बच्चों के जन्म की संख्या 1961 के बाद से सबसे कम हो गई। जिसके बाद सरकार ने आबादी बढ़ाने का फैसला किया है। एक अनुमान के मुताबिक चीनी सरकार की जनसंख्या नीति में बदलाव से 2025 तक फिर से अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। चीन की ओर से  हाल ही में जारी जनगणना के आंकड़ों के अनुसार पिछले दशक में 0.53% की वार्षिक औसत जनसंख्या वृद्धि हुई जो कि 1950 के बाद से सबसे कम थी

E-Paper