लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के छात्रों की होंगी परीक्षाएं, बाकी आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर होंगे प्रोन्नत

लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों की स्नातक, परास्नातक वार्षिक/ सेमेस्टर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा बीएड, एमएड प्रथम, चतुर्थ सेमेस्टर, बीईएलएड प्रथम एवं अंतिम वर्ष, बीपीएड, एमपीएड प्रथम एवं अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी होंगी। ये सभी परीक्षाएं एमसीक्यू (मल्टिपल च्‍वाइस क्‍वेशचन) पैटर्न पर होंगी। यूजी, पीजी एवं डिप्लोमा आदि कोर्सों के प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो.एएम सक्सेना ने बताया कि कला, वाणिज्य, विज्ञान, विधि, इंजीनियरिंग, आइएमएस और ललित कला संकाय की वार्षिक/ सेमेस्टर (अंतिम वर्ष) की परीक्षाएं होंगी।

  • इन्हें किया जाएगा प्रोन्नत
  • कोविड-19 की वजह से यूजी, पीजी एवं डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों में प्रथम सेमेस्टर (दिसंबर 2020) के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर दूसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा। जिनकी आंतरिक परीक्षा नहीं हुई है, उनकी परीक्षा कराकर अंक अपलोड करने होंगे।
  • यूजी-पीजी, डिप्लोमा के दूसरे सेमेस्टर (जून 2021) के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तीसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत दी जाएगी। इसके लिए विभागाध्यक्षों एवं कालेजों को आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षाएं आनलाइन कराकर अंक अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।
  • स्नातक परीक्षा (सेमेस्टर प्रणाली) चतुर्थ सेमेस्टर जून 2021 के विद्यार्थियों को उनके तीसरे सेमेस्टर के प्राप्तांकों के आधार पर अंक निकालकर चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट तैयार कर पांचवे सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा। इनके भी आंतरिक मूल्यांकन आनलाइन या आफलाइन कराकर अंक अपलोड करने होंगे।
  • यूजी, पीजी कक्षाओं के विद्यार्थियों का प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर (जिनकी परीक्षाएं दिसबर 2020 एवं जून 2021 में नहीं हुईं) का परीक्षाफल उनके आंतरिक अंकों के आधार पर तैयार कर द्वितीय से तृतीय सेमेस्टर में, चौथे से पांचवे सेमेस्टर, छठे से सातवें और आठवें से नवें सेमेस्टर में प्रोन्नत दी जाएगी।
E-Paper