MP के चार महानगरों और 12 नगर निगम क्षेत्रों में ऑनलाइन ही बुक होंगे टीकाकरण के सभी स्लॉट

भोपाल, प्रदेश में 18 से 44 साल तक के लोगों के टीकाकरण को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और 12 नगर निगम क्षेत्र बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सतना, रीवा, देवास, कटनी, खंडवा, मुरैना, रतलाम, सागर, सिगरौली और उज्जैन में सभी को ऑनलाइन बुकिंग के बाद ही टीका लगाया जाएगा। भारत सरकार ने दो दिन पहले 18 से 44 साल वालों के टीकाकरण में ऑनलाइन पंजीयन को लेकर राज्यों को निर्णय लेने को कहा था।

यह हैं दिशा निर्देश के मुख्य बिंदु

चार महानगरों व 12 नगर निगम क्षेत्रों के अलावा अन्य जिला मुख्यालयों पर भी पूरा टीकाकरण सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर होगा। जिला मुख्यालयों में एक से अधिक जगह पर टीकाकरण होने की स्थिति में कुछ केंद्रों में आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से हितग्राही का मौके पर पंजीयन कर टीका लगाया जा सकेगा। इससे उन लोगों को आसानी हो जाएगी जो खुद केंद्र पर पहुंचकर पंजीयन कराने की स्थिति में नहीं हैं। वह ऑनलाइन पंजीयन भी नहीं कर सकते। इसमें दिव्यांग श्रेणी के लोग भी शामिल होंगे। सीएमएचओ की सिफारिश पर कलेक्टर ऐसे केंद्र की अनुमति देंगे।

ऑनलाइन बुकिंग के बाद भी हितग्राही टीकाकरण के लिए नहीं पहुंचते तो बचे टीका के लिए शाम चार से पांच बजे के बीच मौके पर ही पंजीयन कर टीका लगाया जाएगा। मौके पर पंजीयन सिर्फ टीकाकरण केंद्र की क्षमता का अधिकतम 20 फीसद होगा। जैसे 100 की क्षमता है तो अधिकतम 20 को ही ऑफलाइन पंजीयन से टीका लगाया जा सकेगा।

जहां केंद्र पर ही पंजीयन होगा वहां टोकन व्यवस्थ्ाा रहेगी, जिससे पहले आने वाले को पहले टीका लगाया जा सके।

शासकीय कार्य स्थलों पर आयोजित टीकाकरण सत्रों में वहां के अधिकारी और कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों और आश्रितों का भी टीकाकरण किया जा सकेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन पंजीयन लगेगा टीका

जिला मुख्यालय को छोड़कर प्रदेश के सभी ग्रामीण अंचलों में टीकाकरण के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ केंद्र पर पंजीयन के बाद ही टीका लगाया जाएगा।

E-Paper