71 साल की उम्र में इस महिला ने अपने नाम किये कई रिकॉर्ड

बढ़ती उम्र के साथ इंसान कमजोर होता चला जाता है और उसके पास शक्ति की भी कमी होने लगती है। वैसे बढ़ती उम्र के पहले लोग खूब वर्कआउट करतेहैं लेकिन उसके बाद अधिकतर लोग वर्कआउट से दूरी बना लेते हैं। बढ़ती उम्र में कई लोगों के लिए वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए उम्र कोई समस्या बनती। कई लोग हैं जो उम्र को मात देते हुए अपनी बॉडी और पर्सनालिटी को ऐसा बनाते हैं कि देखने वालों के होश ही उड़ जाते हैं।

ऐसी ही हैं अमेरिका में रहने वाली एक 71 साल की महिला जो इस समय अपनी फिटनेस के चलते सोशल साइट्स पर छाईं हुईं हैं। जी दरअसल 71 साल की मैरी डफी इतनी फिट और चुस्त-दुरुस्त हैं कि अच्छे-अच्छे जवान लोगों को वेटलिफ्टिंग में आसानी से हरा देती हैं। मैरी इंटरनेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियन बनने के साथ ही 30 स्टेट और इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के कनेक्टिकट में रहने वाली मैरी जब 59 साल की थीं तब उन्होंने अपना वेट कम करने के बारे में सोचा।

वहीँ वजन कम करते-करते उन्हें वेटलिफ्टिंग इतना पसंद आया कि उन्होंने इसे करना शुरू कर दिया और आज तक वह यह करती हैं। मैरी कहती है कि, ”मैं 10 साल पहले जिम को लेकर गंभीर होना शुरू हुई थी क्योंकि मुझे लगा था कि मेरा काफी वजन बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि थोड़े से प्रयास से ही मुझे अच्छा रिजल्ट मिल रहा था। इन नतीजों ने मुझे प्रोत्साहित किया और मैं जिम को लेकर सीरियस हुई। मैरी हफ्ते में करीब 20 घंटे वर्कआउट और वेटलिफ्टिंग करती हैं। मैरी का कहना है कि मैं जितनी ज्यादा कड़ी ट्रेनिंग करती हूं, उतना ही ज्यादा फ्रेश और स्ट्रांग महसूस करती हूं।” आपको बता दें कि मैरी के नाम 250 एलबी वजन उठाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जो चौकाने वाला है।

Loading...
E-Paper