आस्ट्रेलिया में दिखी कार्टून जैसी कैटरपिलर, तस्वीर हो रही वायरल

पूरी दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु रहते हैं जिनके बारे में आपने पढ़ा होगा, सुना होगा और किसी-किसी को तो देखा भी होगा। आए दिन हमारा ऐसे जीव-जंतुओं से सामना भी होता रहता है लेकिन इनमें से कुछ कीड़े किसी न किसी खास वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय बन जाते हैं। अब ऐसा ही एक कीड़ा चर्चाओं में है। जी दरअसल यह एक अजीबोगरीब कैटरपिलर है जो ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मिली है।

यह कैटरपिलर हूबहू कार्टून जैसी है और इसी के चलते यह चर्चाओं में है। आपको बता दें कि इंटरनेट पर इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इस प्रजाति के कैटरपिलर इंडेंजर्ड केटेगरी में आते हैं। आपको हम यह भी बता दें कि कैटरपिलर की इस प्रजाति का नाम Pink Underwing Moth कहा गया है। जी दरअसल इस दुर्लभ कैटरपिलर की प्रजाति का अचानक से मिलना सभी को हैरान कर रहा है। आप देख सकते हैं इस अजीबोगरीब कैटरपिलर का चेहरा एक बड़ी खोपड़ी में बनी आंख और दांत जैसी आकृति की वजह से अलग है और इसी के चलते हर कोई इसी के बारे में बात कर रहा है।

कुछ एनिमल एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस तरह के कैटरपीलर्स 12 सेंटीमीटर तक के होते हैं और ये अपनी खास शक्ल की वजह से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लेते हैं। उनका कहना है कि ये अपने शुरूआती दिनों में जब लार्वा होते हैं तब अपनी इसी शक्ल के कारण ये चिड़िया और मकड़ियों समेत अन्य कीटों को खुद से दूर रखते हैं। इसके बाद जब ये थोड़े समय बाद जब ये बड़े हो जाते हैं तब पेड़ की सुखी पत्तियों की तरह दिखने लगते हैं।

Loading...
E-Paper