UK: कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए जिला प्रशासन ने विभिन्न अस्पतालों का अधिग्रहण कर कोविड हॉस्पिटल का दिया दर्जा

देहरादून, कोरोना संक्रमण की रफ्तार निरंतर बढ़ रही है और इसके चलते अस्पतालों में बेड को लेकर मारामारी मची है। तमाम मरीजों को समय पर बेड नहीं मिल पा रहे। इस स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन विभिन्न अस्पतालों का अधिग्रहण कर रहा है, जहां कोरोना से संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा सके। बुधवार को दो और अस्पतालों का अधिग्रहण कर उन्हें कोविड अस्पताल का दर्जा दिया गया।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, सिटी हार्ट सेंटर और विभूति सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का अधिग्रहण किया गया है। सिटी हार्ट सेंटर में सात आइसीयू बेड, 12 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड के साथ दो वेंटिलेटर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसी तरह विभूति सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में आठ आइसीयू, 15 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड और एक वेंटिलेटर उपलब्ध रहेगा। जिलाधिकारी के मुताबिक जिले में 27 कोविड अस्पताल पहले से मौजूद हैं। इसके अलावा दो कोविड केयर सेंटर हैं।

अब कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। इन कोविड अस्पतालों में 2168 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड, 738 आइसीयू बेड और 928 से अधिक सामान्य बेड हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द कुछ अन्य अस्पतालों का भी अधिग्रहण किया जाएगा।

प्रशासन ने दस अस्पतालों के नोडल अधिकारी बदले

जिला प्रशासन ने कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी तैनात किए हैं। बुधवार को 10 नोडल अधिकारियों में बदलाव किया गया। जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक, भारत भूमि ऋषिकेश में सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता दिनेश चंद्र उनियाल, सीएमआइ अस्पताल में जिला आबकारी अधिकारी रमेश बंगवाल, आर्यन में नगर पालिका डोईवाला के अधिशासी अधिकारी विजय प्रताप चौहान, पीएचसी कालसी में सिंचाई खंड कालसी के अधिशासी अभियंता चंद्र किशोर उनियाल, कोरोनेशन में नलकूप खंड के अधिशासी अभियंता बीएस पाल, कनिष्क में पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता संजय सिंह, प्रेमसुख में जल संस्थान के अधिशासी अभियंता राघव डोभाल, एसडीएच मसूरी में पेयजल निगम के सहायक अभियंता वीपी रतूड़ी, मेडिकेयर एमएस अस्पताल सेलाकुई में सिंचाई खंड के सहायक अभियंता विवेक प्रताप सिंह, क्लेमेनटाउन कैंट बोर्ड अस्पताल में जिला मत्स्य अधिकारी विनोद कुमार यादव को नोडल बनाया गया है। नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, एंबुलेंस व दवाओं की उपलब्धता सुचारू रखें। इनकी त्वरित रिपोर्टिंग फैसिलिटी मैनेजमेंट के नोडल अधिकारी डीआरडीए के परियोजना निदेशक व जिला पंचायतीराज अधिकारी को होगी।

E-Paper