बच्चों को भी दी जा सकेगी कोरोना वैक्सीन, कोशिश में जुटा है ‘फाइजर’

 फर्माक्यूटिकल की दिग्गज कंपनी फाइजर (Pfizer) अब बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की खुराक देने पर विचार कर रही है। सितंबर माह तक इसके लिए अनुमति को लेकर फाइजर US फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशंस के पास अपील करेगा। इसके तहत 2-11 साल के बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी जानी है। अगले हफ्ते की शुरुआत में कंपनी को FDA की ओर से 12-15 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल जाएगी।  

बता दें कि फाइजर इस बात की योजना बना रहा है कि 16 वर्ष से 85 वर्ष तक के आयुवर्ग वाले लोगों को इस माह वैक्सीन की मंजूरी मिल जाए। इस दिग्गज फर्मा कंपनी के पास अगस्त के शुरुआत तक गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित वैक्सीनेशन के लिए क्लिनिकल ट्रायल डाटा भी होगा। FDA इस बात के लिए प्रयासरत है कि युवा वर्ग के लिए कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो सके। यह जानकारी व्हाइट हाउस के सेक्रेटरी जेन साकी (Jen Psaki) ने मंगलवार को एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में दी।

मामले में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने दिल्ली हाईकोर्ट के अवमानना आदेश पर केंद्र की याचिका को जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया।

मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से कारण बताने को कहा था कि कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए दिल्ली को ऑक्सीजन की आपूर्ति पर आदेश न मानने पर उसके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए।

E-Paper