छत्तीसगढ़ में मृत घोषित 72 साल की महिला अंतिम संस्कार से पहले हुई जिंदा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मृत घोषित 72 वर्षीय एक महिला अंतिम संस्कार से पहले जिंदा हो गई। हालांकि, महिला ने अंतिम सांस ली, जब उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था। जिसके बाद भीम राव अंबेडकर अस्पताल में बुजुर्ग महिला को मृत घोषित कर दिया गया।



बाई की पोती निधि छत्तीसगढ़ में एक COVID-19 देखभाल केंद्र में एक मेडिकल स्टाफ के रूप में काम करती है। महिला अस्वस्थ थी और उसका इलाज चल रहा था। उसे अचेत अवस्था में अस्पताल ले जाया गया। जब वह अस्पताल पहुंची तो महिला बेहोशी की हालत में थी, जिसके बाद उसे परीक्षण के लिए भेजा गया।

महिला COVID-19 नेगेटिव पाई गई थी और उसके ईसीजी साथ ही साथ अन्य फाइबर शून्य थे। नतीजतन, महिला को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। निधि ने कहा कि महिला को गोकुल नगर श्मशान ले जाया गया। परिवार ने दाह संस्कार से पहले इंतजार करने का फैसला किया, क्योंकि शरीर ठंडा नहीं था।

निधि को संदेह हुआ, उसने चेक-अप के लिए आपातकालीन आधार पर एक डॉक्टर को बुलाया और वह एक नाड़ी खोजने में कामयाब रही। महिला का ऑक्सीजन स्तर 85 था, जिसके बाद उसे वापस अस्पताल ले जाया गया।

निधि ने कथित तौर पर इसे लापरवाही करार देते हुए कहा कि ईसीजी ठीक से नहीं किया गया था। अस्पताल में काम करने वाले एक अधिकारी ने कहा, “इसे लापरवाही नहीं कहा जा सकता, क्योंकि महिला की पोती, जो कि एक मेडिको भी है, उसको भी यकीन था कि महिला मर चुकी है, इसीलिए वे उसे श्मशान ले गए।”

E-Paper