भारत की मदद को अंतरराष्ट्रीय समुदाय आया आगे, ब्रिटेन ने भेजे वेंटिलेटर, ऑक्सीजन जेनरेटर देगा फ़्रांस

लंदनः भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दो करोड़ के आंकड़े की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत में दुनिया के कई देशों से आवश्यक चिकित्सकीय सामानों की खेप की आपूर्ति शुरू हो गयी है. रोजाना आ रहे लाखों मामलों के कारण कई शहरों में चिकित्सकीय ऑक्सीजन और बेड की किल्लत पैदा हो गयी है. इसी बीच, भारत की मदद के लिए कई देश आए आए हैं. फिलहाल ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन संकेद्रक की खेप मंगलवार सुबह नयी दिल्ली पहुंच गयी.

ब्रिटेन सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह 495 ऑक्सीजन संकेद्रक, 120 ‘नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर’ और 20 ‘मैनुअल वेंटिलेटर’ समेत जरूरी सामानों की आपूर्ति होगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया से भी 500 वेंटिलेटर, 10 लाख सर्जिकल मास्क, पांच लाख सुरक्षात्मक मास्क, चश्मे और फेस शील्ड की आपूर्ति करेगा.

फ्रांस भेजेगा आठ ऑक्सीजन जेनरेटर
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के कार्यालय ने कहा है कि जरूरी सामानों की खेप इस सप्ताह पहुंच जाएगी. इसके तहत आठ ऑक्सीजन जेनरेटर भी होंगे. प्रत्येक जेनरेटर से एक अस्पताल में 250 बेड के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी. 

अमेरिका ने भी बढ़ाए मदद के हाथ
वहीं, अमेरिका में जो बाइडन प्रशासन कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत की मदद के लिए नौकरशाही की सभी बाधाओं को खत्म करते हुए ‘मिशन मोड’ में काम कर रहा है. अमेरिकी सरकार के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और मानव संसाधन विभाग, विदेश विभाग, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) और अमेरिकी व्यापार के प्रतिनिधि भारत की जरूरतों को चिह्नित करने के साथ नौकरशाही की सभी बाधाओं को दूर कर जल्द से जल्द सभी चिकित्सकीय सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने में जुटे हैं.

भूटान भी भारत को जीवन रक्षक तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने कहा है कि दुनिया के लिए यह मदद करने और भारत का समर्थन करने का समय है, जिसने कई देशों को कोविड-19 रोधी टीके की आपूर्ति की थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘भारत में कोविड-19 की स्थिति से मैं चिंतित हूं. भारत ने संक्रमण से जूझ रहे कई देशों को टीके की आपूर्ति सुनिश्चित की थी. यह समय है कि दुनिया भारत की मदद करे.’’

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने बोजकिर के ट्वीट के जवाब में कहा, ‘‘इस कठिन समय में दिखायी गयी एकजुटता के लिए भारत आपकी सराहना करता है.’’

E-Paper