विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर निकाली गयी एक जागरूकता रैली

सीतापुर। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  जिला मुख्यालय पर एक जागरूकता रैली निकाली गयी। नगर विधायक राकेश राठौर ने हरी झण्डी दिखाकर ऑख अस्पताल चौराहे से  किया रवाना। रैली ऑख अस्पताल से लालबाग चौराहे होते हुये जिला अस्पताल में सम्पन्न हुयी। रैली के माध्यम से जनसंख्या स्थिरता के सम्बन्ध में जन साधारण को जागरूक किया गया व परिवार कल्याण के कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गयी।विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर निकाली गयी एक जागरूकता रैली

इस जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ें में व्यापक प्रचार-प्रसार से लाभार्थी को परिवार नियोजन के साधन अपनाने व नसबन्दी कराने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आरके नैयर ने अवगत कराया कि इस वर्ष जनसंख्या स्थिरता के सम्बन्ध में जागरूकता बढ़ाने के लिये भारत सरकार द्वारा “एक सार्थक कल की शुरूआत, परिवार नियोजन के साथ” थीम निर्धारित किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य जनसख्ंया स्थिरीकरण में जन सहयोग के महत्व के सम्बन्ध में समाज को जागरूक करने के साथ-साथ परिवार कल्याण कार्यक्रम की गति प्रदान करना भी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा चलाया गया था। जिसमें आशाओं के माध्यम से जागरूकता अभियान सभी ब्लाकों में चलाया गया है। आशा एवं एएनएम ने पात्र दम्पति को काउन्सिलिंग द्वारा परिवार नियोजन के साधन अपनाने की जानकारी दी गयी है। सीएमओ ने कहा कि 11 से 24 जुलाई तक जनपद में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चलाया जा रहा है। जिसमें इच्छुक दम्पतियों को उनकी इच्छानुसार गर्भ निरोधक उपलब्ध कराया जा रहा है।

इच्छुक दम्पतियों को स्थायी विधियों की सेवायें प्रदान करने के लिये नसबन्दी कैम्प जिला व ब्लाक स्तर पर आयोजित किये जा रहे है। रैली के माध्यम से जन साधारण को सीमित परिवार रखने व परिवार कल्याण के साधन अपनाने पर जोर दिया गया। रैली में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आरके नैयर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डा0 सुषमा कर्णवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 पीके सिंह, डा0 सुरेन्द्र शाही, डा0 राजीव द्विवेदी व जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी  संस्थाओं के प्रतिनिधियों भी साथ रहे?

E-Paper