सीतापुर में 2 से 31 जुलाई तक किया जायेगा विशेष संचारी रोग माह का आयोजन

सीतापुर। 2 से 31 जुलाई तक जिले में विशेष संचारी रोग माह का आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी सीएमओ डॉ आरके नैय्यर ने पत्रकारो को है। सीएमओ ने बताया कि संचारी रोग से बचाव ही इसका सबसे सरल उपाय है। उन्होंने कहा कि बरसात शुरू होने के पांच माह बात तक फाइलेरिया, मलेरिया, डेंगू, जेई व जेईईस आदि संचारी रोगों के फैलने की संभावना अधिक रहती है।

इससे बचने के लिए अपने घर के कूलर का पानी हर रोज बदलें, फ्रिज में एकत्रित होने वाले पानी को निकाल दें, घर के आसपास जलभराव न होने दें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर जलभराव हो उन स्थानों पर सम्भव हो तो थोड़ा केरोसिन आयल अथवा मोबिल आयल डाल दें। जिससे मच्छरों का लार्वा नष्ट हो जाएगा और इन बीमारियों के फैलने की संभावना कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि डेंगू के मच्छरों के काटने का सबसे अधिक खतरा शाम के चार से छह बजे के बीच रहता है।

अतः इस समय फुल कपड़े पहने व खुले हुए अंग पर मच्छरों से बचाव की क्रीम व जेल का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि इस विशेष संचारी माह के तहत दो जुलाई को जागरुकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की इक्कीस टीमें जिले भर में लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी। सीएमओ ने बताया कि यदि पहले से ही बचाव कर लिया जाए तो नब्बे प्रतिशत तक संचारी रोग फैलने की सम्भावना कम हो जाएगी। सीएमओ ने कहा कि इस रोग से सम्बंधित दवाइयां सीएचसी व पीएचसी पर उपलब्ध करा दी गयी हैं। इस मौके पर एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, डॉ रविदास व डीएचओ राज कुमार आदि मौजूद रहे।

E-Paper