डोनाल्ड ट्रंप ने की कल्पना चावला की तारीफ, बोले- लाखों लोगों के लिए प्रेरणा है वो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि कल्पना चावला अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थीं जो अमेरिकी हीरो बन गईं। कल्पना चावला ने अपने जीवन से लाखों लोगों को प्रेरणा दी।

ट्रंप ने कहा कि चावला की उपलब्धियों के लिए कांग्रेस ने उन्हें मरणोपरांत कांग्रेसनल अंतरिक्ष पदक से सम्मानित किया। एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने उन्हें मरणोपरांत नासा स्पेस फ्लाइट पदक तथा नासा विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा। ट्रंप ने कहा, ‘कल्पना चावला का साहस और जुनून लाखों अमेरिकी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है जो एक दिन अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देखती हैं।  

आपको बता दें कि चावला ने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से ऐरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में डिग्री पूरी की थी। साल 1982 में वह मास्टर्स डिग्री के लिए यूनाइटेड स्टेट गईं। कल्पना ने ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग पूरी की। 

साल 1988 में कल्पना ने नासा में काम शुरू किया और साल 1997 में पहली बार स्पेस में उड़ान भरी थी। 2003 में उन्होंने दूसरी बार स्पेस में उड़ान भरी थी। आपको बता दें कि वो 2003 में कोलंबिया अंतरिक्ष यान हादसे में मारे गए सात यात्री दल सदस्यों में से एक थीं। 

Loading...
E-Paper