UPSC रिजल्ट और बिहार: क्या बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी….

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार को  जारी कर दिया, इस बार हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया  है तो वहीं दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता  हैं।

बिहार की बात करें तो इस बार भी बड़ी संख्या में बिहार के अभ्यर्थियों ने अच्छी रैंक के साथ सफलता हासिल की है। पटना के अतुल प्रकाश को चौथी रैंक मिली है, जबकि सहरसा जिले के चैनपुर के सागर कुमार झा को 13वां और पटना की अभिलाषा अभिनव को 18वां व रविकेश त्रिपाठी को 334वां स्थान मिला है।

कहलगांव की ज्योति को 53वीं, भागलपुर के मोतिउर्रहमान को 154वीं, मुंगेर के अविनाश को 139वीं और बेगूसराय के योगेश गौतम को 172वीं रैंक मिली है। टॉप 25 में आठ लड़कियां शामिल हैं। टॉप 10 में दिव्यांग सौम्या शर्मा  भी शामिल हैं, जिन्होंने नौवीं रैंक प्राप्त की हैं।

अतुल  प्रकाश ने दूसरे प्रयास में यह चौथी रैंक हासिल की है। इससे पहले उन्हें 500वीं रैंक मिली थी और  वह भारतीय रेल सेवा के लिए चुने गये थे। उनके पिता अशोक राय हाजीपुर रेल मंडल में चीफ इंजीनियर के  पद पर कार्यरत है। अतुल आइआइटी, दिल्ली से पासआउट हैं। वे मूल रूप में बक्सर जिले के चौसा के रहने वाले हैं। वर्तमान में उनका परिवार पटना के गोला रोड में रहता है।

13वीं रैंक  प्राप्त सागर कुमार झा ने डीपीएस रांची से स्कूली शिक्षा और आईआईटी, बीएचयू से बीटेक की डिग्री हासिल की है। इससे पहले उन्होंने  असिस्टेंट कमांडेंट  की परीक्षा में पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया  था

18वीं रैंक प्राप्त अभिलाषा के पिता भोलानाथ सरकार रिटायर्ड अाईपीएस अधिकारी हैं। डॉन बॉस्को  पटना से पढ़ाई करनेवाली अभिलाषा ने दूसरे प्रयास यह सफलता हासिल की हैं। एसी पाटील कॉलेज ऑफ  इंजीनियरिंग, नवी मुंबई से बीटेक अभिलाषा ने पहले प्रयास में राजस्व सेवा का कैडर हासिल किया। फिलहाल वह आईटी कमिश्नर के रूप में नागपुर में  अंडर ट्रेनिंग हैं।

334वीं रैंक वाले रविकेश त्रिपाठी पटना के सेंट माइकल हाईस्कूल से पढ़ाई की है। उनके पिता अजय त्रिपाठी पटना जंक्शन पर मुख्य आरक्षण अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं।

इसके अलावा बेगूसराय के योगेश गौतम ने 172वां, गया के अमृतेश कुमार ने 363वां, मोतिहारी के अविनाश चंद्र शाडिल्य ने 391वां, मधुबनी के रतन कुमार झा ने 408 वां और संपचक के बीडीओ के बेटे नीतीश ने 671वां स्थान पाया है।

बिहार के अन्य सफल अभ्यर्थी

मोतिउर्रहमान भागलपुर 154

योगेश गौतम बेगूसराय 172

अमृतेश कुमार गया 363

अविनाथ चंद्र शाडिल्य मोतिहारी 391

रतन कुमार झा मधुबनी 408

नीतीश कुमार संपतचक 671

समीर किशन जन्दाहा 748

Loading...
E-Paper