IPL के 3 धुरंधर, वर्ल्डकप मांगे जेब के अंदर

नई दिल्ली: वर्ल्डकप 2019 की तारीखों का एलान हो चुका है. इस बार वर्ल्डकप कई मायनों में खास होगा. इस टूर्नामेंट के वर्ल्ड क्रिकेट के तीन दिग्गज खिलाड़ी संन्यास के पर विचार करेंगे. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिंह, दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल के लिए यह वर्ल्डकप संभवत: आखिरी होगा. ये तीनों दिग्गज खिलाड़ी अभी फॉर्म में चल रहे हैं. इस बात का उदाहरण आईपीएल 2018 में देखने को मिल रहा है.

महेन्द्र सिंह धोनी (भारत) :

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ तूफानी पारी खेलकर अपना इरादा जता दिया है. धोनी ने इस सीजन में अब तक 6 मैच खेले हैं, जिनमें 209 रन बनाए हैं, इस दौरान दो अर्धशतक भी जड़े हैं. धोनी ने इस सीजन में अब तक 14 छक्के और 12 चौके जड़े हैं. अगर वर्ल्डकप 2019 के लिहाज से देखें तो माही पूरी तरह से तैयार हैं. वो अभी 36 साल के हुए हैं और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. इसलिए संभव है कि यह वर्ल्डकप उनके लिए आखिरी हो. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को दो बार वर्ल्डकप में जीत दिलायी है. लेकिन अब कि बार वो विराट कोहली की कप्तानी में खेलेंगे.

धोनी की मौजूदगी टीम इंडिया में काफी अहमियत रखती  है. धोनी को अक्सर इंटरनेशनल मैचों में कोहली की मदद करते देखा गया है. वो विकेटकीपिंग के दौरान गेंदबाजों को सुझाव देते रहते हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट्स में जीत दिलायी है और अब एक बार फिर से तैयार होंगे.

एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज खिलाड़ी डिविलयर्स ने आईपीएल के इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है. डिविलयर्स ने 6 मैचों में अब तक 280 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 90 रहा. उन्होंने इस दौरान 23 छक्के और 16 चौके भी लगाए. वर्ल्डकप की बात करें तो डिविलियर्स यह कई बार कह चुके हैं कि उनका लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका को 2019 वर्ल्डकप में जीत दिलाना है. यही वजह है कि उन्होंने टेस्ट मैच खेलना कम कर दिया है. डिविलियर्स अभी 34 साल के हैं और उनका इंटरनेशनल करियर काफी अच्छा रहा है. लेकिन इसके बावजूद संभव है कि यह उनका आखिरी वर्ल्डकप होगा.

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) :

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल आईपीएल के पिछले सीजन में फ्लोप हो गए थे. लेकिन इस सीजन में उनका पुराना अवतार देखने को मिला है. गेल ने पंजाब की तरफ से खेलते हुए इस सीजन में भी छक्के-चौकों की बारिश कर दी है. गेल ने अब तक 4 मैच खेले हैं, जिनमें 23 छक्कों और 14 चौकों की मदद से 252 रन बनाए हैं. इस दौरान एक शतक और दो अर्धशतक भी जड़े हैं. गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 104 रन रहा.

गेल वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी हैं और उन्होंने अपनी टीम के लिए आईसीसी के कई बड़े टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है. वो वर्ल्डकप 2016 विजेता वेस्टइंडीज टीम के अहम हिस्सा रहे. लेकिन यह वर्ल्डकप उनके लिए आखिरी हो सकता है. गेल ने वेस्टइंडीज के लिए आखिरी वनडे मार्च 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था. वेस्टइंडीज टीम में उनकी मौजूदगी बेहद जरूरी होगी. उनकी बल्लेबाजी के अलावा उनका अनुभव भी टीम के काम आयेगा.

Loading...
E-Paper