पाक की सबसे ऊंची चोटी किलर माउंटेन ने ली पोलैंड के पर्वतारोही की जान

इस्लामाबाद: दुनिया की सबसे ऊंचे पर्वतों में से एक नंगा पर्वत पर बचाव अभियान खत्म करने के बाद पोलैंड के एक पर्वतारोही को मृत मान लिया गया है. पाकिस्तान के गिलगित बालटिस्तान क्षेत्र में स्थित 8,126 मीटर ऊंची हिमालयी चोटी पर पोलैंड के तोमास्ज मैकेविकज और फ्रांस की एलिजाबेथे रिवोल चढ़ने की कोशिश कर रही थीं.

इस पर्वत को पर्वतारोही समुदाय में कातिल पहाड़ माना जाता है. दोनों ने गुरूवार को संदेश भेजा था कि वे 7,500 मीटर की ऊंचाई पर जमा देने वाले तापमान में कथित रूप से फंस गए हैं जिसके बाद से वे लापता थे. पोलैंड और फ्रांस के दूतावासों के अनुरोध पर पाकिस्तानी सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने कल अभियान शुरू किया था.

‘पाकिस्तान अल्पाइन फेडरेशन’ के वरिष्ठ अधिकारी हरार हैदरी ने बताया कि पोलैंड के चार स्वयंसेवियों को नंगा पर्वत क्षेत्र में उस स्थान पर ले जाया गया जहां दोनों पर्वतारोही फंसे हुए थे.हैदरी ने बताया कि वे एलिजाबेथे रिवोल को ही बचा पाए लेकिन तोमास्ज मैकेविकज तक नहीं पहुंच सके. बाद में हैदरी ने बताया कि मैकेविकज को मृत मान लिया गया है. उन्होंने बताया कि बचावकर्ता शव को 7,400 मीटर की ऊंचाई पर छोड़ आए क्योंकि वे इसे नीचे नहीं ला सकते थे.

E-Paper