कैंब्रिज एनालिटिका करेगी भारत में अपनी गतिविधियों की जांच

ब्रिटेन में फर्जी खबरों की जांच का सामना कर रही डेटा कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने मंगलवार को कहा कि वह भारत समेत दुनिया भर में अपनी सभी गतिविधियों की जांच करेगी और उनकी जानकारी देगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहां कैंब्रिज एनालिटिका का काम मुख्य रूप से अमेरिकी बाजार पर केंद्रित था वहीं उसकी वैश्विक शाखा ‘एससीएल इलेक्शन्स’ दूसरे क्षेत्रों में काम कर रही थी.

प्रवक्ता ने कहा यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सभी राष्ट्रीय मुद्दे और राष्ट्रीय संघ इस स्वतंत्र जांच का हिस्सा होंगे. इस बात को लेकर आश्वस्त रहें कि भारत, केन्या, नाइजीरिया और दूसरे सभी देश जहां पूर्व में एससीएल काम करती रही है, उनके संबंध में जांच होगी और स्वतंत्र जांच के तहत उनकी जानकारी दी जाएगी.’’

कंपनी पर आरोप लगा था कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव अभियान के दौरान मतदाताओं को डोनाल्ड ट्रंर के पक्ष में प्रभावित करने के लिए कंपनी ने फेसबुक के 5 करोड़ यूज़र्स के व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग किया था. इसके बाद फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका दोनों को यूरोपीय संघ, ब्रिटेन समेत अमेरिका में भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है.

E-Paper