मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के विकास कार्यों की समीक्षा की

Loading...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में जनपद में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने बैठक के दौरान जनपद में किए जा रहे निर्माण कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारी को प्रत्येक 15 दिनों में निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने तथा प्रत्येक निर्माण कार्य के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी/टीम बनाकर गुणवत्ता की निगरानी कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी निर्माण कार्य लम्बित न रहे। इन कार्यों में यदि कोई कठिनाई आती है, तो शासन को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को बुनियादी सुविधा मिले इसके लिए योजना बनाकर कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने जनपद में निर्माणाधीन इण्टर कालेजों, स्टेडियम, डेªनेज सिस्टम, राप्ती नदी पर बन रहे पक्के घाट निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि राप्तीध्रोहिन नदी में गिरने वाले नालों को रोकने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाए, जिससे उसका स्थायी समाधान हो सके। उन्होंने खेलो इण्डिया के तहत ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान चिन्हित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर खेल के मैदान में ओपेन जिम तथा अन्य खेल के सुविधाएं स्थापित की जाएं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ठण्ड के दृष्टिगत रैन बसेरे की व्यवस्था व कम्बल आदि की खरीद की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए। कोई भी व्यक्ति ठण्ड में खुले आसमान के नीचे न सोने पाए।

मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण की समीक्षा करते हुए 15 नवम्बर, 2019 तक सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाएं तथा इसमें समझौता न किया जाए। उन्होंने देवरिया-गोरखपुर फोरलेन एवं महराजगंज-गोरखपुर फोरलेन की निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों को तेजी लाने तथा गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन को भी ठीक कराने का निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम एवं शहर की सीमा विस्तार के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए व्यापक कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होंने नगर निगम को छठ पर्व के दृष्टिगत घाटों की साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण करने तथा शहर में पार्किंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास निर्माण में तेजी लायी जाए तथा गोरखपुर ओवरब्रिज के नीचे की सड़क को ठीक कराया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को त्योहारों के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने और समय-समय पर सघन जांच अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। बैठक में शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...