ये है कुछ ऐसे लक्षण जो दर्शाते है पाचन तंत्र की खराबी, जानें और करें दुरुस्त

Loading...

अक्सर देखा जाता हैं कि लोगों को अपने शारीरिक समस्याओं के कारणों का पता नहीं चल पाता हैं और वे गलत इलाज आजमाते रहते हैं जो कि एक समस्या को ठीक करने के बजाय दूसरी कई ओर समस्या पैदा कर सकते हैं। शरीर में कई परेशानी तो पाचन तंत्र की खराबी के कारण होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षणों (Symptoms) की जानकारी लेकर आए हैं जो खराब पाचन तंत्र को दर्शाते हैं, ताकि इन्हें जानकर आप सह इलाज कर सकें।

बालों का अधिक झड़ना

पाचन तंत्र खराब (Digestive Problem) होने से बाल भी झड़ सकते हैं। खराब डाइजेशन बालों को कमजोर बना देता है। डाइजेशन सिस्टम खराब होने के कारण भोजन का सही पोषण आपके बालों तक नहीं पंहुच पाता, जिसके कारण बाल झड़ने, बालों का असमय सफेद होना और बाल पतले होना जैसे समस्या हो सकती है।

कमजोर नाखून

लंबे समय तक खराब हाजमे का असर शरीर के साथ-साथ नाखूनों पर भी पड़ता है। जब पाचन तंत्र खराब होता है तो शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसके कारण आपको कई समस्याएं होती हैं। इसमें नाखूनों का टूटना या खुरदुरापन भी शामिल है।

शरीर और सांसों की दुर्गंध

जब शरीर से विषाक्‍त पर्दाथ बाहर नहीं निकलते हैं, तो शरीर से दुर्गंध (Bad Smell) आने लगती है। अधिक पसीना, पैरों से बदबू आना खराब हाजमे का संकेत है। शरीर से न निकलने वाले विषाक्‍त पदार्थ रक्‍त धारा में जाकर स्किन में फसे रह जाते हैं, जिससे शरीर की गंध खराब हो सकती है। ऐसे में शरीर से डिटॉक्स दूर करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। कई बार सांसों से अधिक बदबू आना भी पाचन तंत्र खराब होने के संकेत होते हैं। दो बार ब्रश करने के बावजूद भी सांसो से बदबू आ रही है, तो तुंरत चेकअप करवाएं।

त्‍वचा की समस्‍या

अधिक दिनों तक पेट खराब रहने या साफ नहीं होना यानी पाचन क्रिया की समस्या। जब ऐसा होता है, तो इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में मुंहासे, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो इस बारे में अपने गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें।

Loading...