गर्मियों में टैनिंग की समस्या बढ़ाती है परेशानी…

Loading...

गर्मियों के दिनों में धूप और धूल-मिट्टी की वजह से चहरे पर टैनिंग और मुंहासों से जुड़ी कई समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। इन कारणों की वजह से चहरे की रौनक घटने लगती हैं और सुन्दरता गायब होने लगती हैं। ऐसे में महिलाओं द्वारा बाजार में उपस्थित ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो इस टेनिंग की समस्या से आपको निजात दिलाएँगे। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

नारियल पानी से धोएं चेहरा
नारियल के पानी में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व चेहरे को कई इंफेक्‍शन बचाता है। नारियल के पानी से चेहरा धोने ठंडक और नमी तो मिलती है, इसके अलावा चेहरे जुड़े कई अन्य फायदे होते हैं। गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन वालों को कील-मुंहासों की समस्या हो जाती है। इस समस्या में नारियल का पानी बहुत असरकारक साबित होता है। नारियल के पानी के चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्‍वचा की रंगत बरकरार रहती है। टैनिंग की समस्‍या से बचने के लिए नारियल के पानी से चेहरे को साफ करें।

आम का पल्‍प
गर्मियों में ब्‍लैकहेड और डल चेहरे की समस्‍या बहुत होती है। ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आम के पल्‍प, मिल्‍क पाउडर और शहद को मिलाकर स्‍क्रब बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आपकी स्किन शाइनिंग करेगी। मैंगो मड मास्‍क का इस्तेमाल करने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे। इस फेस पैक को बनाने के लिये आम का पल्‍प, ओट्स, शहद और दूध का पेस्‍ट बनाकर स्किन पर लगाएं। फिर मुंह को गुनगुने पानी से धो लें।

दही लगाएं
दही न सिर्फ स्किन में मॉइश्चर को लॉक करके रखता है बल्कि ये एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जो स्किन के दाग-धब्बों को भी दूर कर देता है। दही में लैक्टिक ऐसिड मौजूद होता है जोकि डेड स्किन सेल्स (मृत कोशिकाएं) को हटाकर रोम छिद्रों यानी पोर्स को टाइट कर देता है ताकि उनमें न तो किसी तरह की गंदगी जाए और न ही मॉइश्चर बाहर आए। इसकी वजह से ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स भी नहीं पनप पाते।

तरबूज का फैसपैक
गर्मी में झुलसी त्‍वचा पर खोई हुई रौनक लौटाने के ल‍िए तरबूज के सफेद भाग का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक के सूखने पर इसे फिर से चेहरे पर लगाएँ। ऐसा 10-15 मिनट तक करें। आप चाहें तो इस रस में कॉटन भिगोकर चेहरे पर फैला लें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा कोमल व मुलायम होगी तथा त्वचा के दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे कम होते जाएँगे।

Loading...