ये उपाय करे, GYM में पसीना बहाने से पहले बालो के लिए…

Gym करते वक़्त आप अपनी फ़िटनेसस का ध्यान तो रखते है लेकिन अपने बालो के सेहत को भूल जाते है gym में जब पसीना बहा रहे होते है वो आपके बालो पर बुरा असर दाल सकता है इसलिए कुछ टिप्स फॉलो जरुरु करे।  जैसे की अकसर हम बालों के गीला होने पर भी उन्‍हें रबरबैंड से बांध लेते हैं जो कि बालों की सेहत के लिए गलत है। गीले बाल आसानी से खराब हो जाते हैं इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

आपको वर्कआउट के बाद अपने बालों को खुला रखना चाहिए ताकि पसीना अपने आप सूख जाए। जितना हो सके ब्‍लो ड्रायर का इस्‍तेमाल करने से बचें। बालों के सूखने के बाद आप उन्‍हें स्‍टाइल कर सकती हैं। अगर आप वर्कआउट के बाद नहाती हैं तो आपको बालों को सुलझाने वाले स्‍प्रे की जरूरत जरूर पड़ेगी। ये आपके बालों को मुलायम कर उन्‍हें सुलझा देते हैं। अपने बालों को धोने के बाद अच्‍छी तरह से तौलिए से सुखा लें। अब बालों को सुलझाने वाला स्‍प्रे लगाएं और चौड़े दांत वाली कंघी से बालों को ब्रश करें।

ध्यान देने वाली बात ये है की अकसर बाल चिपचिपे हो जाते हैं और ऐसे में बालों को शैंपू करने की जरूरत महसूस होती है लेकिन आपको ऐसा करने से बचना है। बालों में रोज शैंपू करने से उनका प्राकृतिक तेल खत्‍म होने लगता है और बाल रूखे हो जाते हैं। बेहतर होगा कि आप गुनगुने पानी से बालों को धोएं और उसके बाद कंडीशनिंग करें।

शैंपू से थोड़ा दूर रहकर भी आप अपने बालों को नुकसान से बचा सकती हैं।  बालों को नुकसान से बचाने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में गर्म मैटल हेयर मशीनों का इस्‍तेमाल ना करें। ये हेयर मशीन आपके बालों को बेजान और कमजोर बना सकती हैं। बालों में चिपचिपाहट, पसीने और तेल से छुटकारा पाने के लिए बेबी पाउडर का इस्‍तेमाल करें।

E-Paper