एयर होस्टेस से पैसेंजर करते है ऐसा बर्ताव, जानकर दंग रह जायेंगे आप !

किसी भी एयरलाइन्स में एयर होस्टेस का जॉब बेहद ग्लैमरस माना जाता है। एयर होस्टेस को अपने बर्ताव को लेकर भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। सबसे ज्यादा खराब और डर्टी अनुभवों का सामना इन्हीं एयरहोस्टेस को करना पड़ता है। एयरलाइंस इंडस्ट्री के इन डर्टी सीक्रेट पर पिछले दिनों एक सर्वे हुआ। इसमें एयरहोस्टेडस की कामकाज और लाइफ से जुड़े कई पहलू सामने आए हैं।
एयरहोस्टेस ने बताया कि ज्यादा घंटों की इंटरनेशनल फ्लाइट में पैसेंजर जब ज्यादा शराब पी लेते हैं, तो प्लेन को घर की तरह मानने लगते है। ऐसा कई बार हुआ है कि जो पैसेंजर घर में बिना कपड़ों के सोते हैं, वह फ्लाइट में भी शराब पीकर सोने के लिए ऐसा करने लगते हैं। ये बहुत ज्यादा खराब लगता है। ऐसा करना इंटरनेशनल फ्लाइट में मान्य नहीं है, उसके बावजूद पैसेंजर ऐसा करते हैं।
सर्वे में एक एयरहोस्टेस ने बताया, “एक महिला पैंसेजर भागती हुई उसके पास आई। वह एक बच्चे की तरह गोद मे चढ़ गई। एयरहोस्टेस ने पहले सोचा कि वह बाथरूम जा रही है लेकिन ऐसा नहीं था। गोद में वह एक छोटे बच्चे तरह अंगूठा चूसने लगी। उस महिला पैसेंजर ने बताया कि वह अपनी घबराहट की दवाई खाना भूल गई। एक पागल पैसेंजर ने एयरहोस्टेस के इस्तेमाल किए जाने इंटरकॉम फोन पर टॉयलेट कर दिया। जब उसने बात करने के लिए उठाया तो एयरहोस्टेस को गुस्सा आ गया।”
एक बार एक एयरहोस्टेस ने सैंडविच खरीदी और आधा खा कर उसे अपने पास ही रख दिया इतने में एक पैसेंजर ने वो लिपिस्टिक लगी सैंडविच खा ली जो की एयरहोस्टेस ने देख ली जिसके बाद उसने पैसेंजर को टोका और कहा की तुमने वो लिपिस्टिक लगी संडविच कहा ली तो पैसेंजर बोलै मुझे भूख लगी थी।”
एक एयरहोस्टेस ने अपनी आप बीती बताते हुए कहा,  “एक बार मौसम में खराबी से वह हवा में दो बार सीलिंग से टकराई और फ्लोर पर गिर गई। एयरहोस्टेस पर बार ट्रॉली भी उसके पैर पर गिर गई जिससे उसके पैर की हड्डी भी टूट गई। एयरहोस्टेस ने बताया कि योगा करने वाले पैसेंजर कई बार सीट के बीच में चलने के लिए बने रास्ते में बैठकर ही योगा करने लगते हैं। ये बहुत ही खराब लगता है।”
पैसेंजर द्वारा इस तरह की हरकत आम बात है। और एयर होस्टेस को इस तरह की समस्या से आये दिन सामना करना पड़ता है। लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है।
E-Paper