चाय के साथ इलाइची के अद्भुत फायदे जान आप भी खुश हो जाएंगे

Cardamon Tea  या इलाइची वाली चाय जितनी टेस्‍टी होती है, उतने ही इसके स्‍वास्‍थ्‍य फायदे भी हैं। इलायची में विटामिन ए, बी, सी, मिनरल्‍स और शरीर के लिए ज़रूरी कई पोषक तत्‍व होते हैं। लेकिन ध्‍यान रहे कि इस चाय में दूध और चीनी ना मिलाएं। इस चाय को पीने के अन्‍य लाभ क्‍या हैं

कोल्‍ड और फ्लू से निपटने में सहायक- इलायची की चाय पीकर कोल्‍ड और फ्लू के लक्षणों जैसे- गले में खराश, सीने में जलन और कफ को कम किया जा सकता है। इलायची एक्‍सपेक्‍टारेंट (expectorant) के रूप में काम कर खांसी और गले में खराश से राहत दिलाने में सहायक है।

सांस की बदबू और दांद दर्द में आराम– इलायची की चाय सांस की बदबू और दांद दर्द को दूर करने का बेहतर उपाय है। इलायची में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो सांस की बदबू से निजात दिलाने में सहायक हैं। खाने के बाद चाय पीने से दांतों से जुड़ी कई समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

पाचन सुधार में सहायक- इलायची की चाय पीकर पेट दर्द, सूजन और अपच जैसी समस्‍याओं से दूर रहा जा सकता है। इलायची में 25 से अधिक वाष्‍पशील (volatile) तेल शामिल हैं, जो पेट की म्‍यूकोसल (mucosal) परत को मजबूत बनाकर एसिडिटी समस्‍या से बचाने में सहायक हैं। एसिडिटी की समस्‍या से राहत पाने के लिए खाने के बाद इलायची की चाय पिएं।

इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाने में सहायक– इलायची की चाय आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाइ (detoxify) करने में सहायक है। एंटीऑक्‍सीडेंट और जिंक से भरपूर ये चाय आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाती है। आप इसे अधिक फायदेमंद बनाने के लिए इसमें काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं।

चेहरे पर चमक लाए- एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर इलायची की चाय उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और आपकी त्‍वचा पर चमक लाने में सहायक है। रोजाना एक कप इलायची की चाय पीकर आप त्‍वचा पर झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

मतली और उल्‍टी के लिए सही– इलायची मतली की समस्‍या से निपटने के लिए बेहतर चीज है। ये एक एंटीस्पैज़्मॉडिक (antispasmodic) है, जो मतली व उल्‍टी से राहत दिलाने में सहायक है। इलायची बेचैनी और पेट दर्द की समस्‍या से निपटने में भी मददगार है।

E-Paper