हल्दी वाले दूध के आर्थराइटिस में फायदे, जाने

वैसे तो आज हल्दी दूध के कई फायदे है और आम तौर पर लोग सर्दी-खांसी होने पर हल्दी दूध लेते हैं लेकिन इसके अलावा भी इसके अनेक ‍अनजाने फायदे हैं  और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे फायदे जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो। और सबसे बड़ी बात यह है कि हल्दी दूध में दूध और हल्दी दोनों के फायदे एक साथ मिले हुए होते हैं। चलिये जानते हैं इसके और फायदों के बारे में-

अच्छी नींद आने में करे मदद – क्या आपको अच्छी नींद नहीं आती है? अगर ऐसा है तो सोने के एक घंटा पहले एक गिलास हल्दी दूध पियें। दूध में जो सेराटॉनीन और मेलाटॉनीन होता है वह हल्दी के पौष्टिकता के साथ मिलकर स्ट्रेस को कम करके अच्छी नींद आने में मदद करता है।

अर्थराइटिस में मददगार- आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हल्दी दूध का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण जोड़ों को मजबूती प्रदान कर सूजन को कम करता है। हल्दी दूध के सेवन से जोड़ो में लचीलापन आने लगता है जिससे दर्द कम होता है।

सिरदर्द से दिलाये राहत- हल्दी दूध नैचुरल एस्पिरीन का काम करता है, क्योंकि इसमें एन्टीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ ज़रूरी पौष्टिकता प्रचुर मात्रा में होते हैं जो सिर दर्द और शरीर के दर्द से जल्दी आराम दिलाता है। अगली बार जब आपको सिर दर्द हो दवा लेन के जगह पर हल्दी दूध पियें इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

सर्दी-खांसी से दिलाये राहत- सर्दी-खांसी और गले के खराश से निजाद दिलाने में हल्दी-दूध बहुत ही असरदार रूप में काम करता है। हल्दी का एन्टीसेप्टिक और एस्ट्रिनजेंट गुण दूध के साथ मिलकर ड्राइ कफ़ संबंधी श्वास समस्याओं से बहुत जल्दी आराम दिलाता है।

हेपैटाइटिस के संभावना को करे कम- हल्दी दूध में करकुमीन होने के कारण एन्टीवायरल का काम करता है जो शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकता है। ये शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाकर वायरस इन्फेक्शन के एटैक से लीवर की रक्षा करता है।

E-Paper