चीनी पर्यटक को कम भाता है भारत, खूब घूूमते हैं दुनिया

चीनी नागरिक देश-दुनिया में भारी संख्या में टूर पर निकलते हैं. उनकी यह संख्या कई करोड़ में है लेकिन भारत आने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या काफी कम है. भारत सरकार की कोशिश है कि इसमें हरसंभव बढ़ोतरी की जाए.

भारत आने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है. भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि इसमें इजाफा हो. कुछ इसी प्रयास में भारत के पर्यटन मंत्री केजे अलफोंस मंगलवार कोचीन दौरे पर गए. चीन के लिए निकलने से पहले अलफोंस ने कहा कि आने वाले दिनों में चीनी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे.

 

भारत आए चीनी टूरिस्ट की संख्या मात्र ढाई लाख

पर्यटन मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि 2016 में महज ढाई लाख चीनी टूरिस्ट भारत आए. कुल विदेशी पर्यटकों के लिहाज से यह संख्या 3 फीसदी से भी कम है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक, साल 2017 में तकरीबन 14.4 करोड़ चीनी पर्यटक अन्य देशों में घूमने गए. कुछ ऐसी ही संख्या संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्लूटीओ) ने भी बताई है. यूएनडब्लूटीओ की एक रिपोर्ट बताती है कि साल 2016 में 13.5 करोड़ चीनी पर्यटक दुनिया के कई देशों में गए. इस तरह भारत आए ढाई लाख पर्यटकों से स्पष्ट है कि विदेश गए प्रति 540 चीनी पर्यटकों में मात्र एक टूरिस्ट भारत दौरे पर आया.

पर्यटन में अव्वल चीन

भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में चीन का स्थान 9वें पायदान पर है. इस सूची में बांग्लादेश और अमेरिका अव्वल हैं. 2016 में दोनों देशों से तकरीबन 15-15 फीसदी पर्यटक भारत आए. इसके बाद 11 फीसदी टूरिस्ट के साथ ब्रिटेन दूसरे पायदान पर है.

साल 2012 के बाद से विदेशी पर्यटन में चीन ने बड़ा नाम कमाया है. 2002 से 2013 तक चीनी पर्यटकों की संख्या में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. दुनिया के कुल टूरिस्ट में चीन की हिस्सेदारी 21 फीसदी है. 2016 में चीन का पर्यटन खर्च ढाई अरब डॉलर से ज्यादा था. यह खर्च अमेरिका से लगभग दोगुना है.

E-Paper