अमेरिका में संसदीय चुनाव लड़ेंगे भारतीय मूल के 20 लोग

- in अन्तर्राष्ट्रीय

इस साल अमेरिका में संसदीय चुनाव के लिए भारतीय मूल के 20 अमेरिकी चुनाव लड़ रहे हैं जो अपने आप में एक रिकार्ड है.  नए ऑफिसियल आंकड़ों के हिसाब से सभी ने मिला कर कुल एक करोड़ 55 लाख डालर का चंदा किया है. उनमें से सात ने 10-10 लाख डालर का चंदा किया है.

संसदीय चुनाव नवंबर में होने जा रहे हैं. अरिजोना में यह 24 अप्रैल को हो रहा है. वहां हिरल टिपिरनेनी चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय मूल के अमेरिकियों की ओर से जमा की गई एक करोड़ 55 लाख डालर की चंदा राशि अमेरिका में किसी जातीय समूह की ओर से जमा की गई रिकार्ड राशि है.

फेडरल इलेक्शन कमीशन ने इकठा हुए चंदा का जो ताजा आकंड़ा जारी किया है उसके अनुसार इलिनोइस के सांसद राजा कृष्णामूर्ति ने सबसे ज्यादा चंदा जमा किया. वह इलिनोइस के आठवें ग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ रिपब्लिकन पार्टी के जितेंद्र दिगानकर हैं.

Loading...

भारतीय मूल के वैज्ञानिक और उद्यमी शिव अय्यादुरै मैसाचुसेट्स से सीनेट के लिए निर्दलीय उम्मीदवार हैं.भारतीय मूल के तीन अमेरिकी सांसद रो खन्ना, डा. एमी बेरा और प्रमिला जयापा ने 10-10 लाख डालर से ज्यादा की रकम जमा की. प्रमिला के अलावा भारतीय मूल की चार महिलाएं चुनावी किस्मत आजमा रही हैं. इनमें हिरल टिपिरनेनी, अरूणा मिलर, अनिता मलिक और सायरा राव शामिल हैं.

Loading...