अब चुटकी में करे फटी एड़ियों का इलाज

- in स्वस्थ्य

फटी एड़ियों की परेशानी बहुत ज्यादा ही दुखदाई रहती है. कभी-कभी एड़िया इतनी फट जाती है के इनमे से खून भी निकलने लगता है लेकिन आप घरेलु नुस्खों  के इस्तेमाल से फटी एड़ियों को राहत दे सकते है. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जो फटी एड़ियों की परेशानी से आपको राहत देगा. 

एक चम्मच वेसिलीन में एक निम्बू के रस को मिला ले और रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगाए और सुबह उठ कर धो ले रोज़ाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे. 

नीम एक एंटीसेप्टिक फटी एड़ियों के लिए  फायदेमंद रहता है, एड़ियों के इन्फेक्शन और खुजली को दूर करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए  एक कटोरी में नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर ले और इसमें तीन चम्मच हल्दी मिला ले अब इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगा कर 2 घंटे के लिए छोड़ दे और इसके बाद इसे धो ले.

रोज़ सोने से पहले एक निम्बू  काट कर फटी एड़ियों पर रगड़ ले सुबह गुनगुने पानी से धो ले इससे आपको काफी राहत मिलेगी  

Loading...

गुलाब जल और ग्लिसरीन फटी एड़ियों के लिए काफी लाभदायक होता है  गुलाब जल त्वचा को vitamin A, B3, C, D और E के साथ-साथ antioxidants, anti-inflammatory और antiseptic properties प्रदान करता है. गुलाब जल और ग्लिसरीन को  मिलाकर इससे अपने पैरों की मालिश करें.

पके हुए केले में काफी मॉइस्चर होता है जो एड़ियों के लिए एक अच्छा उपाय है. इसके लिए एक केले को मैश करे और इसका पेस्ट बना ले और इसे पेरो पर लगा ले अब 5-10 मिनट  के बाद गुनगुने पानी से इसे धो  ले और फिर अपने पैरो को ठन्डे पानी में डुबो ले ऐसा नियमित करने से आपको जल्दी आराम मिलेगा.

Loading...