भारतवंशी किशोर ने अमेरिका के सबसे लोकप्रिय क्विज शो में जीते 66 लाख रुपए

- in अन्तर्राष्ट्रीय

न्यूयॉर्क: भारतीय मूल के एक अमेरिकी लड़के ध्रुव गौर ने एक लाख डॉलर (66,21,050 की राशि) की जियोपार्डी कॉलेज क्विज चैम्पियनशिप जीत ली है. आईवी लीग ब्राउन विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र ने टीवी पर प्रसारित हुए अमेरिका के सबसे लोकप्रिय क्विज शो के कॉलेज संस्करण के दो दिन चलने वाले अंतिम चक्र को शुक्रवार को जीत लिया. बुधवार को सेमीफाइनल में उसने एक अन्य भारतवंशी छात्र ऋषभ जैन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था.

ध्रुव ने राष्ट्रीय स्तर की कॉलेज प्रवेश परीक्षा स्कॉलेस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट में पूर्णाक 1600 में 1600 अंक प्राप्त किए थे. जियोपार्डी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में गौर ने कहा है, “मैं जीती हुई धनराशि को सुरक्षित रखूंगा और भविष्य में ग्रेड स्कूल या किसी अन्य योजना में उसे खर्च करूंगा.” उन्होंने कहा, “मेरा छोटा भाई निवेश का इच्छुक है, इसलिए कुछ धनराशि मैं उसे दूंगा, जिसे वह शेयर बाजार में निवेश करेगा.”

Loading...

साल 2017 में एक भारतीय विराज मेहता तीसरे स्थान पर रहे थे. इसके अलावा विनीता कैलाशनाथ एक मात्र भारतवंशी हैं, जिन्होंने कॉलेज चैम्पियनशिप जीती थी. यह चैम्पियनशिप साल 2001 में हुई थी. हाईस्कूल के छात्रों की चैम्पियनशिप में शरत नारायण ने 2016 में एक लाख डॉलर का इनाम जीता था. इससे पहले दो अन्य भारतीय-अमेरिकी छात्रों ने टीन चैम्पियनशिप जीती थी. 

Loading...
E-Paper