कॉमनवेल्थ चीफ के रूप में महारानी के उत्तराधिकारी होंगे प्रिंस चार्ल्स

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स कॉमनवेल्थ चीफ के पद पर अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की जगह लेंगे. दरअसल, कॉमनवेल्थ देशों का शासनाध्यक्ष संगठन अगले प्रमुख के रूप में प्रिंस चार्ल्स का समर्थन करने के लिए शुक्रवार को सहमत हो गए.

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा था कि उनकी हार्दिक इच्छा है कि उनका बेटा आगे चल कर उनकी भूमिका निभाए. ब्रिटिश मीडिया की खबरों के मुताबिक विंडसर कासल में कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) रीट्रीट में संगठन के नेता 69 वर्षीय चार्ल्स को इसका अगला चीफ बनाने के लिए सहमत हुए हैं.

भारत के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया, ‘अगले चीफ के रूप में प्रिंस चार्ल्स के नाम पर भारत को कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि उन्होंने इस संगठन के लिए कड़ी मेहनत की है. हालांकि, हम इस बारे में साफ़ हैं कि इस पद को संस्थागत नहीं किया जाना चाहिए.’प्रिंस चार्ल्स ने बकिंघम पैलेस में अपने स्वागत भाषण में कहा, ‘जहां तक मुझे याद है, मेरे लिए कॉमनवेल्थ मेरे जीवन में एक बेसिक चीज है. मैं जब पांच साल का था, तब मैंने माल्टा की अपनी प्रथम यात्रा की थी.’’ उल्लेखनीय है कि कॉमनवेल्थ के ज्यादातर सदस्य देश कभी ब्रिटेन का उपनिवेश हुआ करते थे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने संकेत दिया है कि इस मुद्दे पर एक फैसला शुक्रवार को विंडसर कासल में रीट्रीट में उनके स्वागत भाषण में होने की संभावना है.

E-Paper