गर्मियों में इन फलों-सब्जियों को खाने से मिलेगा पोषण, कम होगा वजन…

- in स्वस्थ्य

नई दिल्‍ली: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ये मौसम है वजन कंट्रोल करने का. सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों में दिन, रात से ज्यादा लंबे होते हैं. ऐसे में आप ज्‍यादा वर्कआउट कर सकते हैं.

इस मौसम में शरीर की कार्य प्रणाली धीमी हो जाने की वजह से लोग ज्यादा नहीं खा पाते और बॉडी का तापमान अधिक होने के कारण बार-बार पानी या तरल पदार्थ लेने का मन करता है.

पसीना भी ज्‍यादा आता है. इसलिए हम आपको बताते हैं कि गर्मी में आप क्या खाएं जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो, पेट भी भरा रहे और वजन भी कम करने में मदद मिले.

– मोटापा कम करने के लिए गर्मी में टमाटर खाना बेहद फायदेमंद है. टमाटर में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मोटापा कम करने में मदद करता है. लाइकोपीन, लेप्टिन हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है. इसी हार्मोन के कारण हमें भूख का एहसास होता है.

Loading...

– पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन भरपूर मात्रा में होता है. पालक के एक कप जूस में सिर्फ 7 कैलोरी होती है और ये गर्मियों में शरीर को ठंडक देता है. पालक की पत्तियों में पाया जाने वाला थायलाकोइड्स 45 फीसदी ज्यादा तेजी से वजन कम करने में सहायक है.

– तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. वजन कम करने लिए गर्मियों में तरबूज खाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ये आपको डिहाइड्रेशन और भूख से भी निजात दिलाता है.

Loading...