ऑटो चालकों ने मेट्रो बस पर किया पथराव 4 घायल – जबलपुर में हड़ताल

शहर में चल रही ऑटो चालकों की हड़ताल ने बुधवार को उग्र रूप ले लिया। अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे कथित ऑटो चालकों ने आज शहर में चलने वाली मेट्रो को निशाना बनाया। आरोपितों ने रांझी के वेस्टलैंड क्षेत्र में मेट्रो बस में तोड़फोड़ की और पत्थरबाजी की। पत्थरबाजी के चलते करीब 4 लोग घायल हो गए। घायलों में यात्री और पुलिसकर्मी शामिल हैं। मेट्रो के चालक को भी चोट आई है। मिली जानकारी के अनुसार मामला बढ़ने पर पुलिस को लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ना पड़ा।

बताया गया है कि कथित ऑटो चालकों ने उसकी पिटाई कर दी। फिलहाल तोड़फोड़ करने वालों को पकड़ा नहीं जा सका है, दूसरी ओर ऑटो चालकों की हड़ताल खत्म होने की जानकारी भी नहीं मिली है। मगर नवरात्र पर्व के दौरान हड़ताल के उग्र रूप ले लेने से स्थिति चिंताजनक हो गई है। मामले को लेकर रांझी थाने में अज्ञात ऑटो चालकों के खिलाफ शिकायत की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार शहर के ऑटो चालक हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस और आरटीओ द्वारा की जा रही कार्रवाई के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं। ऑटो चालकों का कहना है कि विभाग द्वारा बार-बार वाहन के कागजात जांचे जाते हैं। वाहन में सवारी बैठाने को लेकर भी कई बार पुलिसकर्मी और अधिकारी बीच मार्ग में ही ऑटो रुकवा लेते हैं। इससे ग्राहकी पर असर पड़ता है। ऑटो चालकों ने मेट्रो बस के चलने से व्यवसाय कम हो जाने की बात भी कही। उनका कहना है कि नियमों का हवाला देकर उन पर कार्रवाई की जाती है तो दूसरी ओर मेट्रो चलने से उन्हें सवारियां मुश्किल से ही मिल पाती हैं। ऐसे में वे परेशान हो रहे हैं । हालांकि कुछ ऑटो चालक हड़ताल के बाद भी सवारियां ले जाते हुए नजर आए। लेकिन अधिकांश ऑटो चालक हड़ताल पर हैं

इसके पहले मंगलवार को दूसरे दिन शहर के सभी ऑटो चालक हड़ताल पर रहे। ऑटो न चलने से सड़कें तो सूनी रहीं, लेकिन स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और काम में जाने वाले परेशान होते रहे। मेट्रो बसें भी यात्रियों से ठसाठस भरी रहीं। रांझी, पिपरिया, घाना, करमेता, भेड़ाघाट जाने वाली मेट्रो बसों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। मंजिल तक पहुंचने के लिए लोग गेट के पास लटक कर सफर करने के लिए मजबूर रहे।

जारी रहेगी हड़ताल

गरीब नवाज ऑटो चालक मालिक संघ ने मंगलवार को सिविक सेंटर में धरना प्रदर्शन किया। संघ के अध्यक्ष मोहसिन अली, सचिव विजय साहू ने बताया कि मांगों को लेकर इस बार आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। हड़ताल जारी रहेगी।

E-Paper