पिता हैं जिगरी यार, बेटों के बीच IPL ने खींच दी है ‘दीवार’

नई दिल्ली. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर जब कोलकाता और राजस्थान की टीमें आमने सामने थीं तो इसी मुकाबले में दो ऐसे खिलाड़ी थे जो खेल तो एक दूसरे के खिलाफ रहे थे लेकिन इनके पिता के बीच बड़ी गहरी दोस्ती है. हम यहां बात कर रहे हैं राजस्थान के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और कोलकाता के हीरो नितिश राणा की. सैमसन और राणा के पिता अच्छे और पुराने दोस्त हैं. मैच को लेकर जब नितिश राणा के पिता दारा सिंह राणा जयपुर में थे तो उन्होंने संजू के पिता विश्वनाथ सैमसन को फोन कर कभी साथ में बैठकर मैच देखने का प्लान बनाया. दारा सिंह राणा ने अपने दोस्त विश्वनाथ को केरल से दिल्ली आने को कहा ताकि वो फिरोज शाह कोटला पर संजू या नितिश में से किसी एक का मैच साथ में देख सकें.

संजू सैमसन और नितिश राणा के पिता हैैं दोस्त

दोस्त होने का हक जताते हुए दारा सिंह राणा ने कहा, ” मैंने विश्वनाथ से बोल दिया है इस आईपीएल सीजन के दौरान वो दिल्ली जरूर आए ताकि हम नितिश या संजू में से किसी एक का मैच फिरोज शाह कोटला पर देख सकें. हम दोनों तब से दोस्त हैं जब संजू और नितिश ने बल्ला पकड़ना भी नहीं सीखा था. आज भगवान की कृपा से ये दोनों अच्छा कर रहे हैं. पिता होने के नाते ये हमारे लिए स्पेशल लम्हें हैं क्योंकि हम जानते हैं कि इसके पीछे कितना संघर्ष रहा है. ”

संजू सैमसन के पिता विश्वनाथ सैमसन पूर्व फूटबॉल स्ट्राइकर हैं. वो मैच देखने के लिए यहां वहां आना जाने चाहते तो हैं लेकिन केरल की सेवन अ साइड फुटबॉल टीम को कोचिंग देने की वजह से ऐसा करने के लिए टाइम नहीं निकाल पाते. इस IPL सीजन में जब संजू ने RCB के खिलाफ 92 रन की धमाकेदार पारी खेली थी और जब एक दिन बाद ही नितिश राणा ने दिल्ली डेरडेविल्स के खिलाफ हाफ सेंचुरी जड़ी थी तो दोनों के पिता ने मैसेज के जरिए एक दूसरे को बधाई भी दिया था.

डेढ़ दशक पुराना है याराना

नितिश राणा और संजू सैमसन के बीच पारिवारिक रिश्ता लगभग 15 साल पुराना है, नितिश के पिता दारा सिंह राणा के छोटे भाई अनिल राणा और विश्वनाथ सैमसन दिल्ली पुलिस में कॉन्सटेबल हुआ करते थे. अनिल राणा खुद एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर थे, लिहाजा उन्होंने नितिश को अपने गाइडेंस में ले लिया. वहीं विश्वनाथ भी अपने दोनों बेटे संजू और उनके बड़े भाई सैली को मॉनिटर करने लगे. दिल्ली पुलिस की स्पोर्टिंग एक्टिविटी के दौरान किंग्सवे कैंप में अनिल और विश्वनाथ जब भी मिलते दोनों एक दूसरे से नितिश और संजू की प्रोग्रेस रिपोर्ट पर चर्चा करते.

होनहार भी हैं, दमदार भी हैं

संजू ने दिल्ली के शालीमार बाग में कोच यशपाल से ट्रेनिंग ली है जबकि नितिश राणा के कोच संजय भारद्वाज हैं. संजू और नितिश इन दोनों ही युवा बल्लेबाजों ने IPL में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है और इन दोनों के खेल की चर्चा क्रिकेट महकमें में भी होने लगी है. भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ जहां संजू सैमसन के खेल से प्रभावित हैं वहीं IPL-11 में नितिश राणा के परफॉर्मेन्स को देखकर संजय मांजरेकर ने कहा है कि अगर वो सलेक्टर होते तो नितिश को टीम इंडिया में सलेक्ट करने को सोचते.

E-Paper