आंवला और नारियल का तेल बना सकते हैं आपके सफ़ेद बालों को काला

आज के समय में  ज्यादातर लोग अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. पुराने जमाने में बालों के सफेद होने को उम्र बढ़ने की निशानी माना जाता था, पर आज के समय में गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के कारण समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. बालों के सफेद होने का कारण तनाव भी हो सकता है. बहुत से लोग अपने बालों को काला करने के लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे-महंगे हेयर कलर्स का इस्तेमाल करते हैं.

इन हेयर कलर में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन और बाल  दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए अगर आप इन केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट की जगह घरेलू उपाय के द्वारा अपने बालों को काला करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा, और आपके बाल भी काले हो जाएंगे. आज हम आपको बालों को काला करने के एक घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. 

अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं, तो इन्हें काला करने के लिए कुछ आंवलों को लेकर काट ले. अब आंवले के टुकड़ों को नारियल के तेल में डालकर गैस पर रखें. जब यह उबलते उबलते काला हो जाए, तो इसे आंच से उतार कर नियमित रूप से अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल काले हो जाएंगे. इसके अलावा अपने बालों को काला करने के लिए आंवले के रस में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाएं. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपके बाल काले होने लगेंगे.

E-Paper