स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाता है खरबूजा

- in जीवनशैली

गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में आपकी गोरी और खिली-खिली त्वचा सांवली पड़ने लगती है. त्वचा के सांवला होने से आपकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों में भी खिली-खिली खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं. खरबूजा गर्मियों में मिलने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है. यह हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. खरबूजे के फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है. 

1- खरबूजे का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच खरबूजे का पेस्ट ले ले. अब इसमें आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच ओटमील पाउडर को डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- अगर आपके चेहरे पर एक्ने या पिगमेंटेशन की समस्या है तो खरबूजे के पेस्ट में थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. अब अपने चेहरे को साफ तौलिए से पोंछकर मॉश्चराइजर लगाएं. 

Loading...

3- ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच खरबूजे के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार इस फेस पैक को लगाने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दो चम्मच खरबूजे के पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेसन डाल कर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक के इस्तेमाल से गर्मियों में भी आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार नजर आएगी.

Loading...