अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के विमान में लगेंगे 152 करोड़ के फ्रिज, खबर सुन खुला रह गया सबका मुंह

दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वैसे तो अपने बयानों के कारण अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन इस बार उनके लाइमलाइट में आने की वजह हर किसी के होश उड़ा रही है।

अमेरिका के टॉप बिजनेसमैन में शामिल ट्रम्प जब राष्ट्रपति बने तो उनकी लग्जरी लाइफ पर चर्चा शुरू हो गई। ट्रम्प अब एक बार फिर सुर्खियों में है, क्योंकि उनके एयरफोर्स वन विमान में 152 करोड़ रुपए की लागत से दो फ्रिज लगाए जाने वाले हैं। 

 

दरअसल, ट्रम्प के विमान ‘एयर फोर्स वन’ में लगे दो रेफ्रिजरेटरों को बदला जाना है। ट्रंप प्रशासन ने इसके लिए विमान और उसके कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी बोइंग से 152 करोड़ रुपये का समझौता किया है।

 

बोइंग ने 1990 में पहली बार राष्ट्रपति के प्रयोग के लिए एयर फोर्स वन विमान बनाया था। इसके बाद से अब तक इनमें लगे रेफ्रिजरेटरों को नहीं बदला गया है। इस विमान में लगे पांच रेफ्रिजरेटरों में करीब तीन हजार प्लेट भोजन रखने की क्षमता होनी चाहिए। गत दिसंबर महीने में अमेरिकी वायु सेना ने पांच में से दो रेफ्रिजरेटर को बदलने के लिए बोइंग के साथ करार पूरा किया था।

 

गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद संभालने के बाद ट्रंप ने एयर फोर्स वन की कीमत पर सवाल उठाते हुए वायुसेना को बोइंग से किए करार को रद करने को कहा था। तब वायुसेना की प्रवक्ता ने कहा था कि विमान में लगे उपकरणों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया है, इसलिए इसका बदला जाना जरूरी है। वहीं एक सलाहकार ने बताया था कि विमान को सुरक्षित रखने के लिए सेना की जरूरतें अधिक हैं। इसके कारण विमान में विशेष उपकरण लगे हैं जिनकी कीमत अधिक है।

 

Loading...
E-Paper