क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी पीना बन सकता है आपकी मौत का कारण ?

पानी पीने की हिदायत तो आपको अक्सर मिलती है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. ये हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. इससे हमारे चेहरे पर ग्लो बना रहता है. लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. पानी की कमी डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा करती है तो वहीं दूसरी ओर ज्यादा पानी पीना ‘ओवरहाइड्रेशन’ कर देता है. इससे आपकी मौत भी हो सकती है.

* पानी की अधिकता आपके मस्तिष्क में लाती है सूजन

ज्यादा पानी का सेवन शरीर में मौजूद रक्त को पतला करता है जिससे आपका सोडियम का स्तर गिरने लगता है. सोडियम हमारे शरीर की महत्वपूर्ण कोशिकाओं के अंदर और बाहर मौजूद तरल पदार्थों के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है. जब पानी की मात्रा अधिक होती है तो सोडियम का स्तर कम हो जाता है, तो तरल पदार्थ बाहर से कोशिकाओं के अंदर तक चले जाते हैं, जिससे वे दिमाग में सूजन आने लगती है.

* किडनी पर अतिरिक्त दबाव डालता है

हमारे शरीर में किडनी शरीर के विषाक्त पदार्थों के फिल्ट्रेट करके बाहर निकालने का काम करती है. जब आप अधिक पानी पीते हैं तो आप अधिक पेशाब करते हैं. जिससे अंदर की गंदगी छनकर बाहर निकल जाती है. लेकिन यदि आप रोजाना ज्यादा पानी पीते है तो इसका असर किडनी पर काफी खराब पड़ने लगता है क्योकि हमारी किडनी एक घंटे में लगभग एक लीटर पानी ही छान सकती है.

* रक्त संचार प्रणाली को प्रभावित करता है

पानी का अत्याधिक सेवन करने से हमारे शरीर का रक्त संचार तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे दिल को रक्त पंप करने में दबाव पड़ता है.

* उल्टी का होना

कई बार आपने देखा होगा कि जब हम बहुत अधिक पानी पी लेते है तो अचानक चक्कर आने लगते हैं और व्यक्त‍ि असहज महसूस करने लगता है. और दिल की धड़कने तेजी से बढ़ने लग जाती है. ओवरहाइड्रेशन के लक्षण डिहाइड्रेशन के समान होते हैं. क्योकि जब आप अधिक पानी पीते है तो हमारे गुर्दे इतने सक्षम नही होते है कि पानी को तेजी से छानकर बाहर निकाल सकें.

E-Paper