विचार है अगर फोन खरीदने का तो, करें वैलिडिटी चेक इस प्रकार

अगर आप फोन खरीदना चाहते है तो उसकी वैलिडिटी (वैधता) चेक कर सकते हैं. नया या पुराना दोनों तरह के फोन खरीदने के मामले में वैलिडिटी चेक करना बेहद अहम है, क्योंकि इससे आपको यह पता लग जाता है कि आप सही फोन खरीद रहे हैं. ध्यान रखें अगर मोबाइल वैलिडिटी का स्टेटस ब्लैक लिस्टेड, डुप्लीकेट या ऑलरेडी इन यूज दिखाए तो ऐसा फोन न खरीदें. आप Know Your Mobile (KYM) के जरिए फोन खरीदने से पहले उसकी वैलिडिटी जांच सकते हैं. किसी भी फोन की वैलिडिटी जांचने के लिए आपको IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) की जरूरत होती है. IMEI 15 अंकों का नंबर होता है.IMEI नंबर मोबाइल के पैकिंग बॉक्स पर लिखा होता है. इसके अलावा, यह मोबाइल बिल में भी लिखा होता है. अगर आप पुराना फोन खरीद रहे हैं या अपने मौजूदा फोन की वैलिडिटी जानना चाहते हैं तो आपको अपने फोन से *#06# डॉयल करना होगा. जैसे ही आप मोबाइल से यह नंबर डॉयल करेंगे तो फोन की स्क्रीन पर IMEI नंबर आ जाएगा. आप 3 तरीके से Know Your Mobile (KYM) के जरिए अपने मोबाइल की वैलिडिटी जान सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

SMS के जरिए : अगर आप SMS के जरिए वैलिडिटी जानना चाहते हो तो आपको अपने फोन से KYM <15 अंक का IMEI नंबर> टाइप करना होगा. फिर इस मेसेज को 14422 पर भेजना होगा. इसके बाद आपको मोबाइल की वैलिडिटी से जुड़ा मेसेज मिलेगा.

KYM ऐप की मदद से : आप KYM ऐप के जरिए भी अपने मोबाइल फोन की वैलिडिटी जान सकते हैं. KYM ऐप ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और iOS यूजर्स के लिए ऐप स्टोर में उपलब्ध है.

Web पोर्टल के जरिए : आप वेब पोर्टल (www.ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp) के जरिए भी अपने मोबाइल की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं. इस वेबसाइट में सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद Get OTP पर क्लिक करें तो आपके फोन पर OTP आएगा. वेबसाइट पर OTP डालने के बाद आपको IMEI नंबर डालना होगा और ऐसा करके आप अपने फोन की वैलिडिटी चेक कर पाएंगे.

E-Paper