बिना टिकट पकड़े गए 2 करोड़ लोग, रेलवे ने वसूला 125 करोड़ का जुर्माना

- in Main Slider, राष्ट्रीय

अगर आप रेल में अक्सर बिना टिकट सफर करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं. क्योंकि भारतीय रेलवे ने टिकटों की जांच के लिए सख्ती बरतनी शुरू कर दी है और अगर आप बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. भारतीय रेलवे ने एक साल में दो करोड़ से ज्यादा यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा है और उनसे जुर्माने के रुप में 935.64 करोड़ रुपये वसूल किए है. दिसंबर में लोकसभा सत्र के दौरान रेल अभिसमय समिति की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. 

भारतीय रेलवे के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें

भारतीय  रेल की अभिसमय समिति की ‘‘भारतीय रेल सतर्कता रिपोर्ट’’ में यह खुलासा हुआ है कि वर्ष 2016-17 में दो करोड़ से ज्यादा यात्री बिना टिकट के यात्रा करते पकड़े गए है. हैरानी की बात है यह कि इनमें सबसे ज्यादा यात्री उत्तर रेलवे में 26.40 यात्री बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े गए है. इसके बाद दक्षिण मध्य रेलवे में 25.86 लाख, मध्य रेलवे में 24.24 लाख, पश्चिम रेलवे में 20.24 लाख, पूर्व मध्य रेलवे 18.62 लाख, उत्तर मध्य रेलवे 16.56 लाख और उत्तर पूर्व रेलवे में 12 लाख बेटिकट यात्री को पुलिस प्रशासन ने पकड़ा है. इस रिपोर्ट के आने के बाद भारतीय रेलवे के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई है.

Loading...

मध्य रेलवे से वसूल किया गया सबसे ज्यादा जुर्माना

रेलवे की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक पिछले वर्ष बेटिकट यात्रियों से वसूली का संबंध है, 125.13 करोड़ रुपये की वसूली के साथ मध्य रेलवे इस सूची में सबसे ऊपर है. इसके बाद 116.52 करोड़ रुपये की वसूली के साथ उत्तर रेलवे को दूसरा स्थान दिया गया है. इसके बाद पश्चिम रेलवे में 95.86 करोड़ रुपये, उत्तर मध्य रेलवे में 84.09 करोड़ रुपये, पूर्व मध्य रेलवे 72.52 करोड़ रुपये और उत्तर पूर्व रेलवे से 60.80 करोड़ रुपये वसूले गए है. अन्य सभी जोनल रेलवे से 50 करोड़ रुपये से कम की वसूली की गई है.

 

Loading...