बैंगलोर ने पंजाब को 4 विकेट से हराया, डीविलियर्स-डीकॉक का दमदार प्रदर्शन

नई दिल्ली: इंडियन टी-20 लीग में शुक्रवार को खेले गए मैच में बैंगलोर ने पंजाब को 4 विकेट से हराया. बैंगलोर की तरफ से बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए एबी डीविलियर्स ने अर्धशतकीय पारी खेली. इस मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 155 रन बनाए थे. इसके जवाब में उतरी बैंगलोर ने 6 विकेट खोकर मैच जीत लिया. पंजाब की तरफ से गेंदबाजी करते हुए रविचन्द्रन अश्विन ने 2 विकेट झटके.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर के लिए क्विंटन डीकॉक और ब्रेडन मैक्कुलम ओपनिंग करने आए. इस दौरान मैक्कुलम बिना खाता खोले अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हो गए. वहीं डीकॉक ने 34 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 45 रन की बेहतरीन पारी खेली. इसके बाद अश्विन की गेंद पर आउट हो गए. वहीं इससे पहले कप्तान विराट कोहली 16 गेंदों में 21 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर पवेलियन लौटे. सरफराज खान बिना खाता खोले अश्विन की गेंद पर आउट हुए.

इन खिलाड़ियों के आउट होने के बाद डीविलियर्स और मनदीप सिंह ने पारी को संभाला. इस दौरान डीविलियर्स ने 40 गेंदों में 4 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 57 रन बनाए. इसके बाद एंड्रुय टाय की गेंद पर आउट हो गए. इनके आउट होने के बाद क्रिस वोक्स क्रीज पर आये. इस दौरान मनदीप 19 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने 4 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाए और टीम को जीत दिलायी.

पंजाब की तरफ से गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट लिए. अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिया. मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में 29 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. वोक्स 1 रन  बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले पंजाब की टीम बेंगलोर के खिलाफ अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और 19.2 ओवरों में सिर्फ 155 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. पंजाब को इस स्कोर तक रोकने में तीन विकेट लेने वाले मेजबान टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव का अहम योगदान रहा.

उमेश ने चार रनों के भीतर मेहमान टीम के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उसे बैकफुट पर धकेल किया जिससे वो कभी वापस नहीं आ पाई. बैंगलोर के लिए उमेश के अलावा क्रिस वोक्स, कुलवंत खेजोड़लिया, वॉशिंगटन सुंदर को दो-दो विकेट मिले. युजवेंद्र चहल को एक सफलता मिली.

मयंक अग्रवाल (15) और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 3.1 ओवरों में ही 32 रन जोड़ लिए थे. चार रनों के भीतर तीन विकेट गिर जाने से पंजाब की पारी लड़खड़ा गई. पहला विकेट मयंक के रूप में गिरा जिन्हें उमेश यादव ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया. अगली गेंद पर एरॉन फिंच उमेश की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. युवराज सिंह ने चार गेंदों में सिर्फ एक चौका मारा और उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए.

दूसरे छोरे पर राहुल टिके थे. उन्हें करूण नायर का साथ मिला. दोनों ने टीम का स्कोर 94 पहुंचा दिया. राहुल तेजी से रन बना रहे थे, नायर उन्हें स्ट्राइक दे रहे थे. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 58 रनों की साझेदारी का अंत कुलवंत खेजोड़लिया ने राहुल को बोल्ड कर किया. राहुल ने 30 गेंदों में दो चौके और चार छक्कों की मदद से 47 रन बनाए.

छह रन बाद नायर को खेजोरोलिया ने अपना शिकार बनाया. मार्कस स्टोइनस (11) को वॉशिंगटन सुंदर ने टिकने नहीं दिया और 110 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. खेजोड़लिया ने अक्षर पटेल (2) को 122 के कुल स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया. कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने अंत में 21 गेंदों में 33 रनों की पारी खेल पंजाब को 150 के पार पहुंचाया. वह 153 के कुल स्कोर पर चहल की गेंद पर आउट हुए. मुजीब उर रहमान के रूप में पंजाब ने अपना आखिरी विकेट खोया. रहमान खाता भी नहीं खोल सके.

बैंगलोर की ओर से गेंदबाजी करते हुए उमेश यादव ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट झटके. युवा गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. क्रिस वॉक्स ने 3.2 ओवर में 36 रन देकर 2 विकेट लिए. कुलवंत खेजोड़लिया ने 4 ओवर में 33 रन देकर 2 विेकेट चटकाये. इसके अलावा युजवेन्द्र चहल को भी एक सफलता हाथ लगी.

 
E-Paper