CWG में Saturday बना ‘Gold-day’, इन तीन ने भारत को दिलाई सफलता

गोल्ड कोस्ट: ऑस्‍ट्रेलिया में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को भारत ने तीन गोल्‍ड मेडल जीतकर पदक सूची में 46 मेडल जीत लिए हैं. सुबह-सुबह भारत ने बॉक्‍सिंग, मुक्‍केबाजी और शूटिंग में ये पदक हासिल किए हैं. बॉक्‍सिंग में मैरिकॉम, गौरव सोलंकी ने मुक्‍केबाजी और संजीव राजपूत ने शूटिंग में गोल्‍ड पदक जीते हैं. वहीं, भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, इसके चलते गोल्‍ड से चूके इस बॉक्‍सर को रजत से ही संतोष करना पड़ा. इन खिलाडि़यों के प्रदर्शन के साथ भारत पदक सूची में 46 मेडल्‍स के साथ तीसरी सूची में स्‍थान बनाए हुए है. भारत को अभी तक 20 स्‍वर्ण, 12 रजत और 14 ब्रांज मेडल मिल चुके हैं.

सुबह- सुबह मैरीकॉम ने दिलाया पहला गोल्‍ड 

मैरीकॉम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 45-48 किग्री कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को यह सफलता दिलाई है. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन 35 साल की मैरीकोम ने महिलाओं के 48 किलो फाइनल मुकाबले में उत्तरी आयरलैंड की क्रिस्टीना ओहारा को 5.0 से हराया. ओहारा के पास मेरीकोम के दमदार पंच और फिटनेस का जवाब नहीं था. मेरीकोम ने मुकाबले को लगभग एकतरफा बना दिया. पांच महीने पहले एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली मेरीकोम ने जनवरी में इंडिया ओपन जीता था. उन्होंने बुल्गारिया में स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भी रजत पदक जीता था. ओलंपिक ब्रॉन्ज विजेता मैरीकॉम ने शुरू से ही मैच में पकड़ बनाए रखा. बता दें कि वह इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में कभी कोई पदक नहीं जीत पाई थीं.

गौरव सोलंकी मुक्‍केबाजी ने जीता गोल्‍ड मेडल

भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है. गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया. गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है. पहले राउंड में गौरव पूरी तरह से हावी रहे. उन्होंने अपने बाएं जैब से अच्छे अंक जुटाए और इरवाइन को परेशान किया. दूसरे राउंड में गौरव और ज्यादा आक्रामक हो गए और उन्होंने लगातार पंच मारते हुए इरवाइन पर दबाव बनाए रखा. इस राउंड में जैब के अलावा गौरव ने कुछ अच्छे अपरकट का इस्तेमाल भी किया. इरवाइन काउंटर तो कर रहे थे, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे थे. आखिरी राउंड में गौरव ने और बेहतर प्रदर्शन किया और इरवाइन को आक्रमण नहीं करने दिया.

संजीव राजपूत ने का गोल्‍डन निशाना

ऑस्‍ट्रेलिया में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को भारत को तीसरा गोल्‍ड मेडल शूटर संजीव राजपूत ने दिलाया. उन्‍होंने पुरुषों की 50 मीटर की राइफल 3 पोजिशन में जीता स्‍वर्ण पदक जीता है. उन्‍होंने रिकॉर्ड स्‍कोर 454.4 के साथ ये मेडल जीता है.

मुक्केबाजी में गोल्‍ड से चूके अमित, रजत से करना पड़ा संतोष

भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल को यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 46-49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. अमित को इंग्लैंड के गलाल याफाई को 3-1 से मात देते हुए उनके स्वर्ण के सपने को तोड़ दिया. अमित फाइनल में अच्छा मुकाबला कर रहे थे, लेकिन वह याफाई के आक्रामण के आगे कमजोर पड़ते जा रहे थे. पहले राउंड में अमित हावी थे, लेकिन अगले दो राउंड में वह धीरे-धीरे पिछड़ते चले गए. पांच रेफरियों में एक ने दोनों को बराबर अंक दिए और इसलिए फैसला 3-1 रहा. 

E-Paper