एलोवेरा के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिग्मेंटेशन की समस्या

- in जीवनशैली

बदलते समय के साथ लड़कियों और महिलाओं को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. बढ़ते प्रदुषण और धूल मिटटी के कारण कई लड़कियों के चेहरे पर पिग्मेंटेशन की समस्या हो जाती है.  पिगमेंटेशन की समस्या के कारण आपके चेहरे पर डार्क लाइट पैचेज, दाग धब्बे और ब्राउन स्पॉट्स आ जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. 

1- आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के गुण मौजूद होते हैं. रोजाना चेहरे पर आलू का रस लगाकर मसाज करने से  पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है. 

2- पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए एक नींबू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी. 

Loading...

3- प्याज पिगमेंटेशन की समस्या के साथ-साथ चेहरे के काले दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. रोजाना चेहरे पर प्याज का रस लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- पिग्मेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है और आपकी त्वचा में ग्लो आता है.

Loading...