‘नारियल की बर्फी’ त्यौंहार की मिठास को बढ़ाएगी, भोग में इस्तेमाल कर सकते है

कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौंहार पूरे भारतदेश में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं। इस दिन सभी अपने घरों में कई तरह के व्यंजान बनाते हैं और बालगोपाल को भोग लगते हैं। ऐसे में आप अपने घर पर ही ‘नारियल की बर्फी’ बनान सकते हैं जो भोग में भी इस्तेमाल की जा सकती हैं और त्यौंहार की मिठास को बढ़ाने का काम भी करती हैं। तो आइये जानते हैं ‘नारियल की बर्फी’ बनाने की Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– नारियल (कद्दूकस किया हुआ) : 250 gm
– चीनी : 200 gm
– दूध : 1/2 कप
– देसी घी : 1 छोटा स्पून
– काजू : 7-8 कटे हुए
– बादाम : 7-8 कटे हुए
– इलाइची पाउडर : 1/2 छोटा स्पून

बनाने की विधि

– पहले सारी सामग्री निकाल ले, नारियल को बारीक कद्दूकस कर ले या फिर बाजार वाला नारियल का बुरादा इस्तेमाल कर ले और काजू बादाम को छोटा छोटा काट ले। अब एक बड़े प्याले में चीनी ले।
– चीनी में दूध डालकर मिला ले। अब इस में नारियल डाले और अच्छे से मिलाये।
– अब कड़ाई को गैस पर रखे और उस में तैयार मिश्रण डाल दे। कुछ देर चलाते रहे, जब चीनी पिघलने लगे तब गैस को धीमा कर दे और पकने दे जब तक की मिश्रण कड़ाई न छोड़ने लगे। मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहे ताकि ये जले नहीं।
– अब इस में इलाइची पाउडर और कटे हुए काजू बादाम डाले और मिलाये।
– जब मिश्रण कड़ाई छोड़ने लगे और काफी गाड़ा हो जाए तो समझ लीजिए की ये जमने लायक हो गया है। अब एक थाली में चारों तरफ अच्छे से घी लगा दे। इस मिश्रण को तैयार होने में 15-20 मिनट लगेगे।
– अब मिश्रण को इस थाली में डाले और स्पून से फैला दे। जब हल्का सा ठंडा हो जाए तब इसे बर्फी के आकार में काट ले। काट कर इसे थाली में ही छोड़ दे जब तक की पूरी तरह ठंडा न हो जाए। 1 घंटे में आपकी बर्फी बिलकुल जम जायेगी।
– लीजिए आपकी नारियल की बर्फी तैयार है। इसे निकाले और मजे से खाए। जो बर्फी बच जाए उसे डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख दे। पर ध्यान रहे नारियल की बर्फी ज्यादा दिन तक नहीं चलती है। इसलिए इसे 2-3 हफ्तों में खाले।

E-Paper