नेचुरल क्लीनज़र चेहरे की खूबसूरती के लिए अपनाएं

अक्सर देखने को मिलता है कि ब्यूटी को लेकर हर कोई चिंतित रहता है. लगभग सभी महिलाएं और पुरुष इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उनका स्किन की टाइप (Skin type) क्या है. तो ऐसे में यह पता लगाना भी मुश्किल होता है कि बाजार में मौजूद हजारों तरह के प्रोडक्टस में से उनके लिए कौन सा सही रहेगा. किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार  पर जाने से पहले, यह जान लेना जरूरी है कि स्किन केयर का सबसे अहम भाग है क्लिंसिंग. आज हम आपके चेहरे की खूबसूरती के लिए ये तरीके बताने जा रहे हैं. 

1. दही
ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है. दो छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को साफ रखेगा. साथ ही, खराब होने से भी बचाएगा. 

2. टमाटर 
जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर का नैचुरल क्लींजर (natural cleanser) पंसदीदा सामग्री है. आधे टमाटर को स्किन पर रब करने से अच्छा और आसान कुछ नहीं हो सकता. यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा बल्कि आपके रोम छिद्र को खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा. 

3. मुल्तानी मिट्टी 
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन केयर के लिए आयुर्वेद भी इसके फायदों पर ज़ोर देता है. दो छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं. पानी से मिलाएं. गीली त्वचा पर मसाज़ करें और यह नैचुरल क्लींजर धो लें. 
 
4. पपीता 
अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो ओटमील और थोड़े दूध में मैश किया पपीता मिलाकर स्किन पर रब करें. चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें. यह सिर्फ आपकी स्किन को साफ नहीं करेगा (पपीते में पॉवरफुल क्लिंसिग अंजाइम होते हैं) बल्कि टैन मिटाने, दाग-धब्बे दूर करने में भी सहायक है. 
 
5. स्ट्रॉबेरी 
ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मेरा पसंदीदा ऑप्शन है. मेरे मन में इसके लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. स्ट्रॉबेरी में नैचुरल एंजाइम होते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

E-Paper