योग करेगा भारत-चीन सीमा पर तनाव कम, दोनों सेनाओं की नई पहल

- in बड़ी खबर

डोकलाम के बाद भारत और चीन के बीच तनाव को कम करने के लिए भारतीय सेना ने नई पहल की है. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चीनी सेना और भारतीय सुरक्षा बल एक साथ योग कर सकते हैं. हाल ही में लद्दाख के चुशूल में चीनी सेना और भारतीय सुरक्षा बलों के बीच हुई बॉर्डर पर्सनल मीटिंग (BPM) में दोनों देशों की सेनाओं ने एक साथ योग करने पर चर्चा हुई. हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

सूत्रों के मुताबिक इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दोनों देश की सेनाएं एक साथ लद्दाख में योग कर सकते हैं. सूत्रों की माने तो योग भारत और चीन के बीच संबंधों की जमी बर्फ को पिघलाने का काम करेगा. सूत्रों की मानें तो भारतीय सुरक्षा बलों के साथ PLA की मीटिंग हुई थी और इस बैठक में दोनों साथ-साथ योग करने पर सहमत हो गए थे. दोनों देश की सेनाएं फाइनल मोडलिटीज़ पर अंतिम फैसला मई के अंत मे लेंगी. 

Loading...

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे से पहले दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने की कोशिश हो रही है. इसी कड़ी में योग अभ्यास को जोड़ कर देखा जा रहा है, ताकि सीमा पर तनाव कम हो.  गौरतलब है कि डोकलाम गतिरोध के बाद पिछले दिनों चीनी सैनिक लद्दाख से लेकर उत्तराखंड और फिर अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार घुसपैठ कर रहे हैं, और सीमा पर तनाव कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है. ऐसे में योग के जरिए दोनों देशों के सैनिकों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

Loading...