रूस कारोबार से जुड़े नए अमेरिकी प्रतिबंधों का जवाब देगा

रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने सोमवार को कहा कि अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए गए नए प्रतिबंधों पर रूस अमेरिका की इस कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देगा. समाचार एजेंसी ने रूस के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के हवाले से बताया कि ये प्रतिबंध वैधता के दृष्टिकोण से अपमानजनक हैं और सभी नियमों का उल्लंघन करते हैं.’प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा, ‘राष्ट्रपति कार्यालय इन प्रतिबंधों के परिणामों पर करीब से नजर बनाए हुए है. सरकार इन प्रतिबंधों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए हर आवश्यक प्रयास कर रही है.’

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने सोमवार को कहा कि रूस मौजूदा कारोबारी समझौतों और प्रक्रियाओं के दायरे में इसका जवाब देगा. साथ ही उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका द्वारा लगाई गईं प्रतिबंध नाजायज हैं रूस के पास इम प्रतिबंधों का विरोध करने का पूरा अधिकार है. साथ ही हम इन प्रतिबंधों से प्रभावित रूसी कंपनियों का समर्थन करने पर विचार करेंगे.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पेस्कोव ने कहा कि रूस इस स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कैबिनेट के साथ मिलकर काम कर रही है.

गौरतलब है कि अमेरिकी वित्त विभाग ने शुक्रवार को को रूस के 38 नागरिकों और कंपनियों पर नए प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसमें 7 कारोबारी और 17 वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल थे.

 
E-Paper